Paras Healthcare ने दरभंगा में सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा पेश की

दरभंगा, भारत, July 14, 2017 /PRNewswire/ --

भारत में III टियर शहरों में टर्शियरी स्वास्थ्यसेवा आवश्यकताएं पूरी करने के विज़न के साथ Paras Healthcare ने दरभंगा में सर्वोत्तम स्वास्थ्यसेवाएं पेश कीं

- मिनिमली कार्डियक सर्जरी तकनीक द्वारा की जाने वाली MVR कार्डियक सर्जरी, टियर III शहरों के निवासियों के लिए उनके ही शहर में गुणवत्तापरक स्वास्थ्यसेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रबंध निदेशक,
Dr. Dharminder Nagar के विज़न को दर्शाती है 

- Paras Healthcare ने छोटे शहरों में गुणवत्तापरक टर्शियरी देखभालसेवा में अग्रणी स्थिति हासिल की। 

भारत में III टियर शहरों में टर्शियरी स्वास्थ्यसेवा आवश्यकताएं पूरी करने के विज़न के साथ यह सुनिश्चित करते हुए कि इन शहरों के प्रत्येक रोगी को अपने इलाज के लिए महानगरों में न भटकना पड़े, Dr. Dharminder Nagar, प्रबंध निदेशक, Paras Healthcare ने अपने स्वप्न को साकार किया है। Paras Healthcare ने हाल ही में दरभंगा अस्पताल श्रृंखला में एक अत्याधुनिक सर्जरी संपन्न की। कार्डियक सर्जनों ने उच्चकोटि की मिनिमल इन्वेसिव कार्डियक सर्जरी तकनीक का प्रयोग करते हुए मिट्रल वॉल्व रिप्लेसमेन्ट प्रक्रिया पूरी की। यह स्वास्थ्यसेवा उद्योगक्षेत्र में नए उद्यमी उपक्रमों के लिए नई कंपनियों के आगमन का संकेत है जिसने लाखों रोगियों के लिए बिना अधिक खर्च के बेहतर इलाज पाने की दिशा में आशा की नई किरण जगा दी है।

     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/535429/Paras_Healthcare_Darbhanga.jpg )
     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/535430/Paras_Healthcare_Super_Specialty.jpg )
     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/535431/Paras_Healthcare_Logo.jpg )

देश भर में पिछड़े समुदायों में किफायती कीमतों पर विशिष्ट टर्शियरी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के मिशन के साथ Paras Healthcare की स्थापना 2006 में हुई थी। ग्रामीण और सुदूर इलाकों के लोगों के लिए स्वास्थ्यसेवा उपलब्ध कराने के विज़न के मामले में यह निजी स्वास्थ्यसेवा कंपनी दूसरों से अलग हटकर है। 'Paras' अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टरों और नर्सों तथा प्रबंधन आदि प्रत्येक व्यक्ति सभी के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता की स्वास्थ्यसेवा उपलब्ध कराने के मामले में एकजुट है। इस अंतराल को दूर करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने के विज़न के साथ यह निश्चित रूप से भारत की अन्य स्वास्थ्यसेवा कंपनियों की तुलना में एकदम अलग हटकर है।

Dr. Dharminder Nagar, प्रबंध निदेशक, Paras Healthcare ने इस बारे में कहा कि, "Paras Healthcare में हमने भारत में स्वास्थ्यसेवाएं उपलब्ध कराने के बीच विसंगतियों-उत्तर और दक्षिण के बीच अंतराल तथा शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्यसेवा के मसलों का बारीकी से अध्ययन किया। इन कारणों से स्वास्थ्यसेवा कंपनी के रूप में हमने उत्तर भारत में बेहतर स्वास्थ्यसेवाओं के अभाव की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए अपने विस्तार की सुनियोजित योजना बनाई। न केवल हम भारत के अपेक्षाकृत छोटे शहरों व टियर III शहरों में अपनी मौजूदगी बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं, बल्कि हम इन इलाकों में विशिष्ट उपचारों और प्रक्रियाओं की डिलीवरी भी मज़बूत बनाने के लिए प्रयासरत हैं।"

भारत में टर्शियरी स्वास्थ्यसेवा सुविधाओं की उपलब्धता के बीच भारी अंतर है जहां शहरी क्षेत्रों में 30% से कम जनसंख्या के बावजूद इनकी बहुतायत है। अनुमानों के अनुसार, भारत के लगभग 70% डॉक्टर बड़े शहरों में केंद्रित हैं, जहां अस्पताल के बिस्तरों का लगभग 65% भाग है।

गुणवत्तापरक स्वास्थ्यसेवा-जो कि हर किसी का अधिकार है, इस बुनियादी सुविधा को पाने के लिए प्रायः हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल तक के ग्रामीण इलाकों से लोग प्रायः लंबी दूरियां तय करते हैं। महत्त्वपूर्ण आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता वाले रोगी प्रायः निकटवर्ती महानगरों तक पहुंच नहीं पाते जिससे उनकी दशा काबू से बाहर हो जाती है। जहां भारत का विख्यात स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र-चिकित्सा पर्यटन का केंद्र-दुनिया भर के रोगियों को किफायती कीमतों में विश्वस्तरीय इलाज उपलब्ध कराने के लिए सराहना प्राप्त करता है, वहीं यह अपने ही नागरिकों को गुणवत्तापरक और किफायती स्वास्थ्यसेवा उपलब्ध कराने में विफल रहता है। यहां तक कि उच्चकोटि के निजी टर्शियरी केयर अस्पताल महानगरों में कुकुरमुत्तों की तरह उग आए हैं, लेकिन भारत के छोटे शहर अभी निजी क्षेत्र के दायरे से बाहर बने हुए हैं।

Paras Healthcare के लोगों के मनोबल और विश्वासों पर ज़ोर देते हुए Dr. Dharminder Nagar  ने बताया कि, "Paras Healthcare जमीनी स्तर पर रोगियों व उनके परिवारीजनों के साथ कार्य करने में विश्वास करता है। सभी के लिए किफायती और सुलभ सर्वोच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्यसेवा उपलब्ध कराना हमारी सोच है। हमने ऐसे स्थानों पर किफायती, सुलभ और गुणवत्तापरक मानकों पर अस्पताल स्थापित किए हैं जहां विशिष्ट स्वास्थ्यसेवा की उपलब्धता नहीं थी या बहुत ही कम थी।"

भरपूर लाभप्रदता न होना एक बड़ी वजह है जो निजी कंपनियों को III शहरों में आने से रोकती है। यहां लोगों की भुगतान क्षमताएं सीमित होती हैं और बीमा का प्रसार भी कम है, इसलिए स्वाभाविक रूप से इन क्षेत्रों में मोटी कमाई के अवसर नहीं मिलते। महानगरों की तुलना में इन क्षेत्रों में स्वास्थ्यसेवाओं की कीमत कम रखी जानी आवश्यक है। यहां अस्पतालों को बुद्धिमत्तापरक और नवप्रवर्तक लागत-कुशल उपाय अपनाते हुए महानगरीय मानकों के अनुसार गुणवत्तापरक स्वास्थ्यसेवा काफी कम कीमतों में उपलब्ध करानी होगी। बुनियादी रूप से, अतिरिक्त खर्चों से रहित सेवा का मॉड्‌यूल ही इन क्षेत्रों में कारगर है।

Paras Healthcare ने टियर III शहरों जैसे कि पटना, दरभंगा और पंचकूला आदि पर अपना फोकस केंद्रित करते हुए इस दिशा में कदम बढ़ाया है। पांच वर्षों में इनमें से अधिकांश छोटे कस्बों और शहरों के Paras Healthcare में 1500 बिस्तरों की सुविधा की योजना है।

Paras Healthcare के विषय में  

Paras Healthcare की स्थापना 2006  में हुई थी। सभी इकाईयों में-कैंसर देखभाल, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, आर्थोपेडिक्स और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, किडनी ट्रांसप्लांट, कार्डियोलॉजी, कार्डियक साइंसेज, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी और GI सर्जरी, जनरल और लैप सर्जरी तथा प्लास्टिक सर्जरी आदि मुख्य विशेषज्ञता क्षेत्रों पर फोकस है। लगभग प्रत्येक इकाई में कम से कम 30 स्पेश्यलिटीज और सुपर स्पेश्यलिटीज हैं।

मीडिया संपर्क:
Shweta Gopika Chopra
Manager Corporate Communications & Branding
Paras Healthcare
shweta.gopika@parashospitals.com
+91-8587077925

SOURCE Paras Healthcare Pvt. Ltd (Paras Hospitals) Paras Group



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire