प्रबंधन के छात्रों ने लगभग 100 पिछड़े बच्चों को 'जीवन एवं कार्य कौशल' प्रदान करते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ का विश्व युवा कौशल दिवस मनाया

कोलकाता, July 17, 2017 /PRNewswire/ --

Kalyani Youth Leadership Forum (KYLF), जो कि कोलकाता में प्रबंधन के छात्रों द्वारा संचालित सबसे बड़ा NGO है, अपने Channelizing of Youth कार्यक्रम के तहत Adarsh Madhyamik Vidhyalaya में लगभग 100 पिछड़े बच्चों को 'जीवन एवं कार्य कौशल' प्रदान करते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ का विश्व युवा कौशल दिवस (15 जुलाई) मना रहा है। 13 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित इस तीन दिवसीय, जॉब-ओरिएंटेड, उद्योग जगत के अनुरूप कार्यशाला में बेसिक कम्प्यूटिंग और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का प्रशिक्षण शामिल किया गया है।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/536078/Kalyani_Logo.jpg )
     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/536079/KYLF_Volunteers.jpg )
     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/536080/KYLF_Life_and_Work_Skills.jpg )

Bikram Dasgupta Foundation- Kalynai पूरी कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी बच्चों को सहभागिता प्रमाणपत्र प्रदान करेगा, जिससे बच्चों को ऐसे कौशल सीखने में मदद मिलेगी जो सभी विकासशील देशों में सभी सेक्टरों में सबसे ज्यादा आवश्यक माने जाते हैं। यह प्रशिक्षण KYLF के छात्र स्वयंसेवियों द्वारा प्रदान किया जा रहा है, जो कि Globsyn Business School से प्रबंधन की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

Kalyani Youth Leadership Forum के बारे में: 

Bikram Dasgupta Foundation - Kalyani युवाओं के सामाजिक रूपांतरण में विश्वास करता है और उनको अवसर तथा एक प्लेटफार्म - Kalyani Youth Leadership Forum - उपलब्ध कराना इस दिशा में पहला कदम है, जो समाज से घनिष्ठता से जुड़ने में मदद करता है। Globsyn Business School के विद्यार्थियों द्वारा स्थापित KYLF छात्रों को उनके जीवन के अभिन्न अंग के रूप में निस्वार्थ सामाजिक सेवा करने के लिए प्रेरित करता है। विद्यार्थियों को समाज की बेहतरी में योगदान करने तथा एक समर्पित और समानुभूतिपूर्ण मैनेजरों के रूप में उनके खुद के विकास के लिए तथा बेहतर मनुष्य बनने के लिए KYLF एक अवसर उपलब्ध कराता है।

Kalyani Youth Leadership Forum ने पिछले साल 15,000 से अधिक लोगों को प्रभावित किया और इस साल 21,000 से अधिक लोगों को प्रभावित करने का लक्ष्य रखा है।

Bikram Dasgupta Foundation- Kalyani के बारे में: 

Bikram Dasgupta Foundation - Kalyani एक अलाभकारी संस्था है, समाज के सबसे ज़रूरतमंद लोगों के लिए परोपकार करना जिसका उद्देश्य है और इसे हमारे आस-पास अधिक समानतापूर्ण सामाजिक ताना-बाना विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर के IT उद्यमी Mr. Bikram Dasgupta का यह फाउंडेशन, उनकी माता Kalyani - के नाम पर है, जो कि उनके जीवन की एक सबसे बड़ी प्रेरणास्रोत रही हैं।

इस फाउंडेशन द्वारा चुने गए तीन कार्यक्षेत्र-बुजुर्गों की देखभाल, दिव्यांगों की देखभाल और युवाओं को प्रेरित करना (Channelizing Youth) - ये तीनों ही इसके स्वयंसेवकों द्वारा पूर्ण रूप से अपनाए गए हैं और ऐसे लोगों के जीवन की ज़रूरतें पूरी करते हुए बेहतरी में योगदान का प्रयास किया जाता है, जो अधिक खुशकिस्मत नहीं हैं।

अधिक विवरणों के लिए देखें: http://www.kalyani.foundation

चैनलाइजिंग ऑफ यूथ वर्टिकल (Channelizing of Youth Vertical): 

तेजी से विकसित होते आर्थिक और सामाजिक ताने-बाने के साथ भारत 21वीं सदी में तेजी से आगे बढ़ रहा है जहां आयस्तरों में वृद्धि के बावजूद 'धनी' और 'वंचित' लोगों के बीच अंतर भी बढ़ा है। इसलिए यह अनिवार्य हो गया है कि आज के युवा बड़ी संख्या में आगे आकर समाज के हाशिए पर मौजूद वर्गों तक पहुंच बनाते हुए उन्हें सेवा और राहत प्रदान करें - और लोगों को गरिमा व सम्मान का जीवन जीने में मदद करें।

जीवन के शुरुआती चरण से ही समाज के प्रति परोपकार करने की भावना और इसके तरीके, व्यक्ति को एक अधिक उत्कृष्ट, संवेदनशील और मानवीय व्यक्ति बनाते हैं और मनुष्यता Kalyani के कार्य में निहित है और इसलिए हम Kalyani को इस रूप में देखते हैं:

  1. सजगतापूर्वक सामाजिक कार्य करने की दिशा में युवाओं की रूचि प्रेरित करने के लिए छात्रों का एक समूह स्थापित करना और उसे प्रेरित करना। फाउंडेशन से जुड़े विद्यार्थी और युवा स्वयंसेवी विविध प्रकार की सामाजिक कल्याणकारी परियोजनाएं चलाते है, जैसे कि रक्तदान शिविर, वंचित लोगों के लिए दांतों, आंखों के, और स्वास्थ्य जांच शिविर, सुधार संस्थानों में बच्चों के लिए कार्यशालाएं, महिलाओं के लिए सशक्तिकरण और जागरूकता कार्यक्रम, दिव्यांग व मानसिक कमी वाले लोगों के लिए वैश्विक दिवसों का आयोजन, पिछड़े बच्चों को पढ़ाना, इत्यादि। चूंकि ऐसी गतिविधियां करने की प्रक्रिया इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप कार्य संबंधी कौशल, प्रबंधन कौशल और नेतृत्व कौशल विकसित होते हैं। Kalyani के छात्र स्वयंसेवकों का समूह Kalyani Youth Leadership Forum के माध्यम से कार्य करता है।
  2. पिछड़े व दिशाहीन युवाओं को शिक्षा व व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना। इसमें निम्न शामिल हैं:

  • ज़रूरतमंद छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां
  • पिछड़े युवाओं को व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण

Globsyn Business School के बारे में: 

शिक्षा के क्षेत्र में लगातार नवप्रवर्तन की Globsyn की पृष्ठभूमि के साथ, अब Globsyn Business School (GBS) ने खुद को भारत के एकमात्र 'Corporate B-School' के रूप में प्रतिष्ठित किया है, जो तेजी से विकसित होती वैश्विक कार्पोरेट दुनिया से उचित तालमेल पर आधारित सुदृढ़ता और विविधता का परिचायक है। स्कूल की नई किफायती आर्थिक पृष्ठभूमि और AICTE से मान्यता, इसे वर्तमान में भारत का सबसे प्रगतिशील सोच वाला संस्थान बनाती है। 'शिक्षा से अधिक' बढ़कर सिखाने की सोच के साथ नवप्रवर्तन, शोध और तकनीक पर आधारित मजबूत ढांचे के साथ Globsyn विश्वस्तरीय नेटवर्क वाली, कार्पोरेट जगत से जुड़ी, शोध प्रेरित प्रबंधन शिक्षा प्रणाली स्थापित करने की ओर अग्रसर है जो प्रबंधन आधारित परंपरागत शिक्षा प्रदान करने के पुराने तरीकों से आगे बढ़कर शोध प्रेरित डिलीवरी फ्रेमवर्क के माध्यम से 'उद्योग जगत के लिए उपयुक्त मैनेजर' तैयार करती है-जो कि आज के तकनीक प्रेरित कारोबारी परिवेश में काम करने के लिए पेशेवर तौर पर सुसज्जित प्रतिभाशाली समूह हैं।

Globsyn Business School ने समय-समय पर शिक्षा जगत में अनेक सम्मान प्राप्त किए हैं और Business India केसर्वोत्तम B-स्कूल सर्वेक्षण 2016 के अनुसार, पूर्वी भारत के शीर्ष 5 B-स्कूलों में IIM-Calcutta, XLRI-Jamshedpur, XIM-Bhubaneswar और IIT-Kharagpur (VGSM) के साथ शामिल है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: http://www.globsyn.edu.in

मीडिया संपर्क:
Shabbir Akhtaar
shabbir.akhtar@globsyn.com
+91-9830031847
Globsyn Knowledge Foundation

SOURCE Globsyn Knowledge Foundation



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire