भारत में सोराइसिस के उपचार में कारगर बदलाव करना Glenmark का लक्ष्य, Apremilast लांच की - जो कि सोराइसिस का एक उन्नत मौखिक क्रांतिकारी उपचार है

मुम्बई, November 13, 2017 /PRNewswire/ --

- Glenmark भारत में सोराइसिस के इलाज के लिए खाई जाने वाली क्रांतिकारी दवा Apremilast पेश करने वाली पहली कंपनी

- Glenmark भारत में Apremilast के लिए DCGI से मंजूरी और मार्केटिंग अनुमति प्राप्त करने वाली पहली कंपनी बनी

- Apremilast एक खाई जाने वाली औषधि है जो भारत में वर्तमान में उपलब्ध अन्य कई उपचारों की विविध कमियां दूर करती है

- Apremilast का भारत में Glenmark द्वारा API से फार्म्युलेशंस तक उत्पादन किया जाएगा

एक शोध प्रेरित विश्वस्तर पर एकीकृत फार्मास्यूटिकल कंपनी Glenmark Pharmaceuticals Limited ने भारत में Apremilast लांच करने की घोषणा की है। Apremilast, भारत में सोराइसिस का प्रथम उन्नत ओरल सिस्टेमिक उपचार है। Apremilast एक फॉस्फोडाइएस्टेरेज 4 (PDE4) इनहिबिटर है जो मध्यम से गंभीर सोराइसिस तक के उपचार हेतु इंगित है। Apremilast की लांच से सोराइसिस के उपचार में नई क्रांति होगी जिसका फायदा इस रोग से पीड़ित लगभग 33 मिलियन भारतीयों को प्राप्त होगा।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/451507/PRNE_Glenmark_Logo.jpg )

Apremilast सोराइसिस का उन्नत मौखिक उपचार है जो भारत में वर्तमान में उपलब्ध उपचारों की कमियां दूर करता है। रोग फैलने के शुरुआती चरण में यह लक्षित प्रकार से कार्य करता है। इसके अलावा यह एक इम्यूनोमॉड्युलेटर भी है जबकि बायोलॉजिक्स सहित देश में उपलब्ध अन्य दवाएं इम्यूनोसप्रेसेंट हैं और प्रायः आंकोलॉजिकल दशाओं के उपचारों के लिए इंगित हैं। इम्यूनोसप्रेसेंट, प्रतिरक्षी तंत्र को कमजोर करती हैं जिससे शरीर, विविध संक्रमणों के प्रति असुरक्षित हो जाता है। इम्यूनोमॉड्युलेटर होने के कारण Apremilast प्रतिरक्षी तंत्र को नुकसान नहीं करती और सोराइसिस की समस्या का इंट्रासेल्युलर स्तर पर उपचार करती है जिससे देश भर के सोराइसिस के रोगियों को लाभ होगा।

Apremilast एक मौखिक उपचार है जो वर्तमान में उपलब्ध कुछ इंजेक्टेबल उपचारों जिन्हें लेने के लिए पैरामेडिक्स की सहायता लेनी होती है, के विपरीत खुद ही लिया जा सकता है। इसके अलावा Apremilast अपेक्षाकृत सुरक्षित दवा है जिसका अन्य अंगों जैसे कि लीवर या किडनी पर कोई बुरा असर नहीं होता और नियमित प्रयोगशाला निदान जांचें जैसे कि CBC, लीवर और किडनी के टेस्ट या TB की जांच नहीं करानी पड़ती जबकि वर्तमान में प्रयुक्त अन्य उपचारों में ये आवश्यक होती हैं।

Glenmark ने Apremilast को 'Aprezo' ब्रांड नाम के तहत लांच किया है जो सोराइसिस के उपचार के लिए इंगित है। Glenmark ने नियामकीय अपेक्षाओं के अनुरूप मॉलेक्यूल पर क्लीनिकल परीक्षण करने के उपरांत Apremilast के लिए DCGI से मंजूरी प्राप्त की है।

Sujesh Vasudevan, प्रेसिडेंट और हेड - भारत, मध्यपूर्व और अफ्रीका, Glenmark Pharmaceuticals, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "Glenmark को भारत में सोराइसिस के एक उन्नत और सुरक्षित मौखिक उपचार के रूप में Apremilast लांच करते हुए गर्व है। त्वचा रोग विज्ञान के क्षेत्र में Glenmark भारतीय रोगियों के लिए 4 दशकों से उन्नत उपचार पेश करती रही है। Apremilast लांच करते हुए हम देश में सोराइसिस के लाखों रोगियों के लिए उपचार का तरीका रूपांतरित करने वाले हैं।"

Rajesh Kapur, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट - सेल्स एंड मार्केटिंग, Glenmark Pharmaceuticals, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "Apremilast देश में उपलब्ध मौजूदा उपचारों की तुलना में अधिक सुरक्षित व कारगर उपचार है। Apremilast देश में सोराइसिस के लिए विशेष रूप से उपलब्ध एकमात्र मौखिक दवा है। यह मौजूदा उपचारों की अनेक सीमाओं, जैसे कि नियमित प्रयोगशाला जांचों की ज़रूरत भी खत्म करती है। हमें उम्मीद है कि भारत के लाखों रोगी अब इस क्रांतिकारी उपचार की बदौलत अधिक बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनेंगे।"

विश्वस्तर पर, दुनिया के लगभग 3% लोग किसी न किसी प्रकार के सोराइसिस से परेशान होते हैं। एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि देशों में 0.09% और 11.43% की रेंज में सोराइसिस का प्रचलन, सोराइसिस को एक गंभीर समस्या बनाता है।

भारत अब विश्व में रोगियों का एक सबसे बड़ा पूल बन गया है और ऐसा अनुमान है कि यहां सोराइसिस के लगभग 33 मिलियन रोगी हैं। भारत में सोराइसिस पर एक अध्ययन के अनुसार, लखनऊ, डिब्रूगढ़, कलकत्ता, पटना, दरभंगा, नई दिल्ली और अमृतसर में स्थित विविध मेडिकल कॉलेजों से एकत्रित आंकड़ों के अनुसार, यह पाया गया कि कुल त्वचा रोगियों में सोराइसिस रोगियों की संख्या 0.44 और 2.2% के बीच है। यह भी पाया गया कि पुरुषों का महिलाओं से अनुपात (2.46:1) काफी अधिक था और यह समस्या 20-39 वर्ष आयु वर्ग में सर्वाधिक पाई गई।

Apremilast देश में 33 मिलियन सोराइसिस रोगियों को क्रांतिकारी उपचार उपलब्ध कराएगी। Apremilast भारत में पहला मौखिक उपचार है जो खास तौर से सोराइसिस के लिए है। यह मौजूदा उपचारों की तुलना में अधिक सुरक्षित है और यह देश में सोराइसिस उपचार के तरीकों में रूपांतरणकारी बदलाव करेगा।

Glenmark Dermatology के बारे में: 

एक कंपनी के रूप में Glenmark त्वचा रोग विज्ञान के क्षेत्र में सदैव अग्रणी रही है और अनेक प्रमुख फार्म्युलेशंस भारत में पहली बार लांच किए हैं। देश के कोने-कोने के ग्राहक Glenmark - Dermatology को एक नवप्रवर्तक तथा गुणवत्ता आधारित बिजनेस यूनिट के रूप में पहचानते हैं जिनके कुछ प्रमुख स्थापित ब्रांडों में Candid, Candid B, Elovera, Scalpe, Onabet, Syntran व अन्य शामिल हैं। पिछले तीन वर्षों में कंपनी ने सर्वाधिक क्रमिक बाज़ार हिस्सेदारी वृद्धि भी दर्ज की है जो 8.3 % (MAT अगस्त'15) की तुलना में अब (MAT अगस्त'17) में 9.3 % हो गई है। 

Glenmark Pharmaceuticals Ltd. के बारे में: 

Glenmark Pharmaceuticals Ltd. (GPL) एक शोध-प्रेरित, वैश्विक, एकीकृत फार्मास्यूटिकल संगठन है। राजस्व के आधार पर यह दुनिया की शीर्ष 75 फार्मा और बायोटेक कंपनियों में शामिल है (SCRIP 100 रैंकिंग वर्ष 2017 में प्रकाशित) Glenmark, NCEs (न्यू केमिकल एंटाइटी) और NBEs (न्यू बायोलॉजिकल एंटाइटी) दोनों प्रकार के नए मॉलेक्यूल्स की खोज में अग्रणी है। Glenmark के अनेक मॉलेक्यूल्स क्लीनिकल विकास के विविध चरणों में हैं और आंकोलॉजी, डर्मेटोलॉजी, और रेस्पिरेटरी क्षेत्रों पर केंद्रित हैं। 

भारत सहित सभी प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों में कंपनी की ब्रांडेड जेनेरिक्स के क्षेत्र में प्रभावशाली उपस्थिति है। Glenmark की 16 उत्पादन इकाईयां पांच देशों में हैं और छह R&D केंद्र हैं। Glenmark का जेनेरिक्स कारोबार, U.S. और पश्चिमी यूरोपीय बाज़ारों की ज़रूरतें पूरी करता है। API कारोबार के तहत उत्पादों को 80 से अधिक देशों में बेचा जाता है जिनमें U.S., EU के विविध देश, दक्षिण अमेरिका और भारत शामिल हैं। 

स्रोत:  

मीडिया संपर्क:
Ramkumar Uppara
ramkumar.uppara@glenmarkpharma.com
+91-9820177907
Sr. Manager, Corporate Communications
Glenmark Pharmaceuticals

SOURCE Glenmark Pharmaceuticals Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire