OSH India 2017: ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा) के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए UBM India की ओर से एक खास पहल

मुम्बई, November 22, 2017 /PRNewswire/ --

UBM India की ओर से दक्षिण एशिया में ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा) उद्योग क्षेत्र का सबसे बड़ा ट्रेड शो 

भारत के अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता UBM India द्वारा मुम्बई के व्यावसायिक केंद्र में ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा) उद्योग क्षेत्र से संबंधित दक्षिण एशिया के सबसे बड़े ट्रेड शो OSH India के छठे संस्करण का आयोजन किया जाएगा। 23 और 24 नवम्बर, 2017 को - CIDCO एग्जिबिशन सेंटर, वाशी, नवी मुम्बई में आयोजित होने के लिए निर्धारित यह सेफ्टी शो अंतर्राष्ट्रीय जाने-माने प्रदर्शनीकर्ताओं, सलाहकारों, व्यावसायिक विशेषज्ञों और प्रमुख सरकारी अधिकारियों को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा, जहां वे कार्यस्थल पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की वैश्विक सर्वोत्तम विधियों पर चर्चा करते हुए इस क्षेत्र में प्रमुख चुनौतियों के समाधानों पर बात कर सकेंगे।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/607703/UBM_India_OSH_India_2017_Mumbai_Logo.jpg )

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/471349/UBM_Logo.jpg )

विश्व के अनेक देशों की तुलना में भारत को अपनी युवा जनसंख्या के मामले में प्रतिस्पर्धी श्रेष्ठता प्राप्त है। भारत में 1.2 बिलियन में से लगभग आधे लोग 26 वर्ष से कम आयु के हैं और 2020 तक, ऐसा अनुमान है कि 29 वर्ष माध्य आयु के साथ यह विश्व का सबसे युवा देश होगा। हाल की रिपोर्टें बताती हैं कि 2030 तक 250 मिलियन लोग भारत में कर्मचारी समूह में शामिल होंगे। जनसंख्या का बड़ा भाग कार्यशील आयु वर्ग में पहुंचने के साथ, कंपनियों को इन कर्मचारियों के भावनात्मक कल्याण के साथ सुरक्षा और स्वास्थ्य का भी प्राथमिकता से ध्यान रखना होगा ताकि प्रतिभाशाली लोगों को जोड़े रखकर अच्छी उत्पादकता सुनिश्चित की जा सके। उत्पादन व सहायक क्षेत्रों जैसे कि वाहन, तेल एवं गैस, निर्माण आदि क्षेत्रों में कार्यरत कंपनियां व्यावसायिक खतरों के प्रति विशेष रूप से जागरूक हो रही हैं और अधिक सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास कर रही हैं। सरकारें बुनियादी ढांचा विकसित करने पर जोर देते हुए, कार्यस्थल सुरक्षा पर केंद्रित संसाधन उपलब्ध करा रही हैं और वैश्विक निवेशों में बढ़ोत्तरी हो रही है।

ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा) पर काफी ज़ोर दिए जाने के बावजूद, विविध स्तरों पर अभी भी जानकारी अधूरी हैं और जनजागरुकता नहीं है, क्योंकि प्रबंधन और कर्मचारी, सुरक्षा को सर्वोपरि प्राथमिकता मानकर विचार नहीं करते। यद्यपि अनेक संगठनों ने जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने की पहल की है, लेकिन एक केंद्रित और समग्र रणनीति अभी नहीं लागू की गई है। UBM India का OSH India इसी महत्त्वपूर्ण कमी को पूरा करने के लिए है।

सुरक्षा उद्योग क्षेत्र में OSH India देश में सबसे महत्त्वपूर्ण वार्षिक प्रदर्शनी है, जिसमें विश्वभर से 140 से अधिक ब्रांड भाग लेते हैं और कार्यस्थल पर सर्वोत्तम विधियों, विशेषकर वहां स्वास्थ्य और सुरक्षा को बढ़ावा देने वाली नीतियों का मार्ग प्रशस्त किया जाता है। यह एक्सपो DISH (औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य महानिदेशालय) - महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु; गुजरात सुरक्षा परिषद; इंडियन टेक्निकल टेक्सटाइल एसोसिएशन, तालोजा इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, थाणे मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन और इंडियन सोसाइटी ऑफ एर्गोनॉमिक्स द्वारा समर्थित है।

इस एक्सपो में एक इनोवेशन ज़ोन (Innovation Zone) शामिल होगी जो कि प्रदर्शनीकर्ताओं के लिए ऐसे नवीन उत्पादों का प्रचार करने व प्रदर्शन करने का प्लेटफॉर्म होगा जिनसे व्यापक रूप में व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उद्योग को व्यापक लाभ मिलेगा। नवप्रवर्तक उत्पाद/सेवा के लिए 'बेस्ट प्रोडक्ट इनोवेशन अवार्ड' जीतने का भी मौका रहेगा, जो विजेता को ऑनसाइट प्रदान किया जाएगा। इस वर्ष एक्सपो में ज्ञान की साझेदारी वाले एक दो-दिवसीय समर्पित क्लासरूम सत्र या पॉवर्ड एक्सेस भी शामिल होगा, जिसे International Powered Access Federation (IPAF) द्वारा आयोजित किया जाएगा। यह सत्र भारत में पॉवर्ड एक्सेस के सुरक्षित व प्रभावी उपयोग को बढ़ावा देगा।

IPAF विश्वस्तर पर व्यापक रूप से पॉवर्ड एक्सेस उपकरणों के सुरक्षित व प्रभावी उपयोग को बढ़ावा देता है - इसके लिए यह तकनीकी सलाह और जानकारी प्रदान करता है, कानूनों और मानकों को प्रभावित और उनकी व्याख्या करता है, सुरक्षा कार्यक्रम और प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करता है। यह इसके सदस्यों द्वारा संचालित एक अलाभकारी संगठन है जिनमें निर्माता, रेन्टल कंपनियां और ठेकेदार शामिल हैं।

OSH India के आकार और भव्यता में काफी वृद्धि हो रही है और इसने औद्योगिक अग्रणियों और प्रमुख प्रदर्शनीकर्ताओं को आकर्षित किया है जिनमें प्रमुख ये हैं: 'Premier Partner' - Dickies, 'Platinum Partner'- Euro Security, 'Gold Partner'- Udyogi, 'Silver Partner'- Venus, 'Safe Escape Partner' - Prolite, AutoGlo, 'Gas Detection Partner'- Drager, 'Registration Partner' - Jayco, 'Lanyard Partner'- Allen Cooper, 'Badge Partner' - UVIRAJ, 'Delegate Kit Partner' - PIG , New Pig, 'Occupational Safety and Health Partner' - Eurock, 'Visitor Bag Partner' - Heapro and others such as Motorola Solutions India Pvt. Ltd., Superhouse Ltd., ID Overseas Private Ltd., Jayco Safety Products Pvt. Ltd., Saurya HSE Pvt. Ltd., Continental Manufacturing Co., Draeger Safety India Pvt. Ltd., Uviraj Global (P) Ltd., Teijin India Pvt. Ltd., Bata India, Unicare Emergency Equipment Pvt. Ltd., Acme Safetywears Ltd., NEBOSH Ltd., SATRA Technology Centre Ltd. और Rahman Industries Ltd. व अन्य शामिल हैं। इस वर्ष शो में 140 से अधिक ब्रांडों की मौजूदगी होगी और USA, जर्मनी, UK, UAE, जापान, श्रीलंका, मलेशिया और इटली जैसे देशों से अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी भी होगी।

OSH India 2017 के उद्‌घाटन के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India, ने कहा कि, "कार्यस्थल पर बिताए जाने वाले समय की अवधि बढ़ते जाने के साथ, कार्यस्थल पर उत्पादकता सुनिश्चित करने और समग्र रूप में जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कर्मचारियों की सुरक्षा और कल्याण सभी कंपनियों के लिए प्रमुख सरोकार बन गया है। असुरक्षित कार्यस्थलों पर बढ़ती दुर्घटनाओं ने दुनिया भर में कंपनियों के समक्ष व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा का महत्त्व स्पष्ट किया है। अवसंरचना विकसित करने तथा कार्यस्थल पर सुरक्षा प्रदान करने पर सरकारों द्वारा नियमित रूप से जोर दिए जाने तथा इस सेक्टर में वैश्विक निवेशों में बढ़ोत्तरी के साथ दुनिया भर के सप्लॉयरों और सेवा प्रदाताओं के लिए भारत के अछूते बाज़ार में उनके उत्पाद व समाधान पेश करने के लिए भारी अवसर उत्पन्न हुए हैं। OSH India 2017 इस प्रबल ज़रूरत का समाधान करेगा और इन सप्लॉयरों व सेवाप्रदाताओं को अवसर प्रदान करते हुए इस महत्त्वपूर्ण आवश्यकता के व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत करेगा।"

वैश्विक सर्वोत्तम विधियों पर प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श और मंत्रणा इस वर्ष दो दिवसीय OSH  का ध्येय है, जिसके साथ प्रदर्शनी से कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य से जुड़ी सबसे विकट चुनौतियों के समाधान खोजने में मदद मिलेगी। कॉन्फ्रेन्स में मुख्य सत्रों और पैनल चर्चाओं में देश भर से तथा अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों से भी औद्योगिक विशेषज्ञ भाग लेंगे। कॉन्फ्रेन्स में चर्चा के विषयों में ये शामिल हैं: 'भारत में स्वास्थ्य और सुरक्षा के व्यापक स्वामित्व को बढ़ावा', 'उच्च विषाक्त रसायनों को संभालने के लिए वर्तमान औद्योगिक विधियों की बेंचमार्किंग', 'दुर्घटनाओं की रोकथामः खतरे और प्रचालन विश्लेषण', 'आग सुरक्षा प्रबंधन और लेखापरीक्षण', 'स्वास्थ्य और सुरक्षा मीट्रिक्स का नवीनीकरणः व्यावसायिक रोगों के समाधान', 'निर्माण सुरक्षाः डिजाइन और प्रबंधन', 'अधिक सुरक्षित कार्यस्थल सृजित करने के लिए भावनात्मक प्रखरता', 'एचएसई प्रमाणन की भूमिका और आवश्यकता' और 'आपदा प्रबंधन/संकट प्रबंधन'। कंपनियों को जेंडर-संवेदी तरीके अपनाने के लिए प्रेरित करना तथा नियोक्ताओं द्वारा जेंडर आधारित अंतर दूर करने के लिए जोखिम प्रबंधन तथा सुरक्षात्मक उपाय लागू करना सुनिश्चित करना भी इस कॉन्फ्रेन्स का ध्येय है।

कॉन्फ्रेन्स के प्रतिष्ठित वक्ताओं में Mr. Jayanand Potdar, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, Godrej Properties Ltd.; Mr. S Mani, प्रेसिडेंट, Process Research, HR, SH&E & CSR, Orchid Pharma Ltd.; Mr. Suresh Tanwar, चीफ- ग्रुप सेफ्टी एंड हेल्थ (Tata Group); Mr. K Manjunath, एसोसिएट डायरेक्टर, EHS और ऑपरेशनल बिजनेस कंटिन्युटी, Flipkart Internet Pvt. Ltd., Mr. Srinivas Pranesh, हेड -रेस्पांसिबल केयर, BASF India; Mr. Satyanarayan Nayak - हेड -एन्वॉयरनमेन्ट प्रोटेक्शन, हेल्थ मैनेजमेंट एंड सेफ्टी, Siemens; Mr. Subroto Mukherjee, हेड एडमिनिस्ट्रेशन एंड फैसिलिटीज मैनेजमेन्ट, Cipla Ltd; Mr. Ajoy Kumar Paul, जनरल मैनेजर (HSE & Asset Integrity) , Mahanagar Gas Ltd.; Mr. Jitendra Deshpande, जनरल मैनेजर-HSE (कॉर्पोरेट), Bombay Dyeing and Manufacturing Company Ltd.; Mr. Bajirao Dethe, चीफ मैनेजर-CEHS, Piramal Pharma Solutions; Dr. K. Mamallan, डिप्टी मैनेजर (सेफ्टी, हेल्थ, एन्वॉयरनमेन्ट एंड क्वॉलिटी) & (ISO), Chennai Petroleum Corporation Ltd.; (Indian Oil की ग्रुप कंपनी); Mr. B Karthik, संस्थापक, Orion Transcenders; Dr Francin Pinto, मैनेजिंग डायरेक्टर, 3- S Envo Projects Pvt. Ltd.; Mr Ish Anand, फाउंडर & CEO, Relia Smart Learning & Development Pvt. Ltd. और Mr Abhay Pathak टीम लीड एसेसर EHS, Quality Council of India - National Accreditation Board for Certification Bodies (NABCB) व अन्य शामिल हैं।

OSH India 2017 में 'OSH India Safety Awards 2017' भी दिए जाएंगे जो कार्यस्थल पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के क्षेत्र में पहल करने वाले सार्वजनिक व निजी क्षेत्र में कार्यरत भारतीय व्यवसायों, संगठनों, गठबंधनों और व्यक्तियों के लिए हैं। जो इनोवेशन या हीरो अवार्ड श्रेणियों में से किसी एक के अंतर्गत आते हों। Euro Safety Footwear (India) Pvt. Ltd. 10 नवम्बर, 2016 को आयोजित किए जाने वाले पुरस्कार समारोह के प्रेजेंटिंग पार्टनर हैं, जिसमें उद्योग जगत उद्योग जगत ने एक औद्योगिक प्लेटफार्म के रूप में OSH India 2016 को मान्यता दी है और मुम्बई में UBM India की ओर से वार्षिक प्रदर्शनी के उद्‌देश्यों पर जोर दिया है। इस वर्ष, OSH Awards में देश भर से विविध औद्योगिक क्षेत्रों से जिनमें विनिर्माण, फार्मा, केमिकल्स, FMCG, BPO, बैंकिंग, रिफाइनरीज, ऑयल और गैस, ऑटोमोबाइल्स, लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्ट, पॉवर, SME, एग्रो, हेल्थकेयर, फूड, आयरन और स्टील, IT, रबर उद्योग और अन्य शामिल हैं, से कुल 120 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं। आवेदकों में प्रतिस्पर्धी श्रेष्ठता विकसित करने, नवप्रवर्तन प्रोत्साहित करने, तथा भारत में व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उद्योग क्षेत्र में वैचारिक नेतृत्व प्रेरित करने व बढ़ावा देने में इन पुरस्कारों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। 23 नवम्बर को आयोजित होने वाली अवार्ड नाइट में उद्योग जगत के नामी लोगों व अग्रणियों की मौजूदगी में रंगारंग कार्यक्रम होगा और भरपूर ग्लैमर व मनोरंजन के साथ इस पुरस्कार संध्या को यादगार बनाया जाएगा।

OSH India 2017 में नई लॉन्च और घोषणाएं:  

Mr. Varun Budhiraja, डायरेक्टर, Euro Safety Footwear (India) Pvt. Ltd.
"हमारे ब्रांड में शामिल Euro Security के पोर्टफोलियो में सिर से पांव तक सुरक्षा देने वाले प्रीमियम प्रोडक्ट्‌स शामिल हैं जो सभी प्रमुख उद्योगों के लिए उपयुक्त हैं। दूसरे Eurock, Euro Safety की ओर से एक पहल है जो कम बजट वाली कंपनियों को कम लागत वाले सुरक्षित फुटवियर उपलब्ध कराती है। अंत में, EURO AVIO जिसे हम OSH Mumbai 2017 में लॉन्च करेंगे वह निजी सुरक्षा उपकरण (PPE) उद्योग क्षेत्र के लिए हमारी ओर से नवीनतम पेशकश है। यह एविएशन और हॉस्पिटैलिटी उद्योगों के लिए खासतौर से डिजाइन की गई है। भारत में अधिकाधिक कंपनियों के आने के साथ, कार्यस्थल पर PPE की मांग में बढ़ोत्तरी का हमारा अनुमान है। Euro Safety अगले दशक व उसके आगे भी भारतीय बाज़ार को PPE उपलब्ध कराने पर केंद्रित है।"

Mr. Clark Stapelfeld, वाइस प्रेसिडेंट, International, New Pig India Pvt. Ltd.
"विविध उद्योगों और अन्य समाधान प्रदाताओं की स्वास्थ्य व सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने, विचारों का आदान-प्रदान करने तथा उनकी वर्तमान अपूर्ण ज़रूरतें समझने के लिहाज से OSH India एक शानदार प्लेटफॉर्म है। हालांकि लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा नई चुनौतियां पेश कर रही है, लेकिन हमें विश्वास है कि गुणवत्ता व सेवा पर हमारा बेजोड़ जोर हमें सबसे अलग पहचान दिलाएगा, जैसा कि पिछले 30 वर्षों से अधिक समय से होता रहा है। हमारे लिए OSH हमारे व्यापक व प्रासंगिक ग्राहक आधार को दृष्टिगत रखते हुए वे उद्‌देश्य पूरे करने की दिशा में महत्त्वपूर्ण अवसर लेकर आता है। New Pig ग्रिपी फ्लोर मैट्‌स की श्रृंखला पेश करेगा जो निर्माताओं व वाणिज्यिक इकाईयों के लिए फर्श सुरक्षा मुद्‌दों के समाधान करने में सहायक है। "

Mr. Iqbal Hussain, जनरल मैनेजर, Super house Limited:
"OSH India खरीदारों को उद्योग जगत की भावी अपेक्षाएं समझने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है और प्रदर्शनीकर्ताओं के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में भी सहायक है। भारतीय बाज़ार काफी महत्त्वपूर्ण है और हमारे लिए यह हाई फोकस वाला बाज़ार है क्योंकि यह जल्दी ही क्षेत्रीय उत्पादन केंद्र बनकर विश्व की अर्थव्यवस्था में अत्यन्त महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हम OSH India 2017 में औद्योगिक मोजों की अपनी नई श्रृंखला लॉन्च करेंगे और इसके लिए हमें काफी सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिलने की उम्मीद है।"

UBM India के बारे में:   

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन ऑर्गनाइज़र (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीदारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए; उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती है। UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है।

अधिक विवरणों के लिए कृपया http://www.ubmindia.in पर पधारें।

UBM plc के बारे में:   

UBM plc दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले B2B इवेंट्‌स ऑर्गनाइज़र कंपनी है। बढ़ते डिजिटल प्रचलन वाली दुनिया में सार्थक मानवीय संपर्क अभूतपूर्व महत्त्वपूर्ण बन गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में हमारे गहन ज्ञान और प्रेरणाओं के साथ UBM के माध्यम से हम ऐसे मूल्यवान अनुभव सृजित करने के लिए तत्पर रहते हैं जहां लोग सफलता प्राप्त कर सकें। हमारे कार्यक्रमों के माध्यम से लोग रिश्ते विकसित करते, सौदे संपन्न करते और अपने कारोबार बढ़ाते हैं। 20 से अधिक देशों में हमारे 3,750 से अधिक कर्मचारी फैशन से लेकर फार्मास्यूटिकल इन्ग्रेडिएंट्‌स तक 50 विभिन्न सेक्टरों में अपनी सेवाएं देते हैं। ये विश्वस्तरीय नेटवर्क, कुशल, प्रेरित लोग और बाज़ार-अग्रणी आयोजन, कारोबारियों को उनकी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करने के लिए शानदार अवसर उपलब्ध कराते हैं।

अधिक जानकारी के लिए http://www.ubm.com पर जाएं; UBM कॉर्पोरेट समाचारों के लिए, हमें Twitter पर @UBM ,UBM Plc LinkedIn पर अनुसरण करें।

मीडिया संपर्क:
Roshni Mitra
roshni.mitra@ubm.com
+91-22-61727000

Mili Lalwani
mili.lalwani@ubm.com
UBM India


SOURCE UBM India Pvt. Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire