CPhI और P-MEC India के साथ धूमधाम वाली गतिविधियों से भरपूर 'India Pharma Week' का आयोजन

मुम्बई, November 22, 2017 /PRNewswire/ --

UBM India की ओर से फार्मा क्षेत्र में लीडरशिप, बिजनेस, ज्ञान, नेटवर्किंग, सम्मान और नवप्रवर्तन का प्रतिष्ठित सम्मिलन 

- दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा फार्मा आयोजन 

- CPhI और P-MEC India को दो भिन्न स्थानों MMRDA ग्राउंड्‌स (BKC), मुम्बई में - 27 से 29 नवम्बर तक; और बॉम्बे एग्जिबिशन सेंटर (गोरेगांव) में - 28 से 30 नवम्बर तक आयोजित किया जाएगा

- 1500+ प्रदर्शनीकर्ता; 40+ देश

- India Pharma Week के दौरान पूरी मुम्बई में 10 से अधिक रंगारंग कार्यक्रम

भारत के अग्रणी B2B प्रदर्शनी आयोजक UBM India अपने प्रतिष्ठित और लोकप्रिय India Pharma Week के द्वितीय संस्करण को आयोजित करने के लिए तैयार हैं, जो कि इसके फ्लैगशिप एक्सपो CPhI और P-MEC India के साथ 25 से 30 नवम्बर तक रंगारंग गतिविधियों से भरपूर सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला है। 11वें संस्करण में यह विशिष्ट एक्सपो दो भिन्न स्थानों MMRDA ग्राउंड्‌स बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, मुम्बई में - 27 से 29 नवम्बर तक; और बॉम्बे एग्जिबिशन सेंटर में - 28 से 30 नवम्बर तक आयोजित किया जाएगा।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/608528/India_Pharma_Week_Logo.jpg )

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/608529/CPhI_India_and_P_MEC_Logo.jpg )

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/471349/UBM_Logo.jpg )

CPhI और P-MEC India के 11 वर्षों की कामयाबी का जश्न मनाते हुए, India Pharma Week के अंतर्गत मुम्बई शहर में फार्मा क्षेत्र में लीडरशिप, बिजनेस, ज्ञान, नेटवर्किंग, सम्मान और नवप्रवर्तन से संबंधित 10 से अधिक समारोह और गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। प्लांट विजिट के साथ शुरू इस सप्ताह में इसके बाद अनेक प्रमुख कार्यक्रम होंगे जिनमें Pharma Leaders Golf, Pre-Connect Congress, Women in Pharma - पावर ब्रेकफास्ट, इंडिया फार्मा अवार्ड्‌स, नेटवर्किंग इवनिंग, CPhI & P-MEC India प्रदर्शनी, क्लोज्ड-डोर CEO राउंडटेबल, और अन्य अनेक गतिविधियों के आयोजन शामिल हैं।

2006 में शुरू, CPhI & P-MEC India प्रदर्शनी, बीते वर्षों में काफी भव्य आकार ले चुकी है और बड़ी तादाद में प्रदर्शनीकर्ताओं तथा विजिटरों ने इससे काफी कारोबारी लाभ उठाया है। इस प्रयास को शासी संस्थाओं जैसे कि Pharmaceuticals Export Promotion Council (Pharmexcil) से अनुमोदन और सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ है। दो लोकेशनों पर आयोजित किया जाने वाला इस वर्ष का संस्करण 1500 से अधिक प्रदर्शनीकर्ताओं और 40 से अधिक देशों से भागीदारी का गवाह बनेगा।

IPW की घोषणा के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डयरेक्टर, UBM India, ने कहा कि, "सप्ताह भर चलने वाले India Pharma Week के द्वितीय संस्करण की घोषणा करते हुए मुझे प्रसन्नता है, जो कि  CPhI & P-MEC India के साथ प्रदर्शनियों की दुनिया में एक बेमिसाल पेशकश है, यह UBM का प्रमुख एंगेजमेन्ट प्लेटफार्म है और दुनिया में फार्मास्यूटिकल नेटवर्किंग का अग्रणी आयोजन है। फार्मा उद्योग में भारत के प्रभुत्व का प्रतीक यह एक्सपो, लगातार विकसित होते हुए पूरे फार्मास्यूटिकल सेक्टर की प्रमुख वैश्विक कंपनियों का एक विशिष्ट सम्मेलन बन गया है। बीते कुछ वर्षों में, भारत को वैश्विक फार्मास्यूटिकल निर्माताओं द्वारा एक प्रमुख संभावनाशील बाज़ार माना जाने लगा है और अब यह विश्व में फार्मेसी का केंद्रबिंदु बनने के लिए तैयार है। विविध आर्थिक प्रेरक और सरकारी नीतियां जैसे कि फार्मा पार्क, बायोसिमिलर्स और बायोलॉजिक्स सेक्टरों को एंसिलरी सेक्टरों के साथ बढ़ावा दिया जाना और उत्पादन लागतों में कमी लाना, देश में इस सेक्टर की वृद्धि के प्रमुख चालक कारक हैं। 'Pharma Vision 2020' जो कि सम्पूर्ण औषधि उत्पादन क्षेत्र में भारत को वैश्विक अग्रणी बनाने के लिए पेश किया गया, ने भी निवेशों को प्रेरित किया है।"

उन्होंने आगे कहा कि, "India Pharma Week प्रमुख सरकारी अभियानों जैसे कि 'मेक इन इंडिया', 'स्टार्टअप इंडिया', 'स्टैंडअप इंडिया' और 'स्किल इंडिया' से प्रेरित है और यह चुनौतियों के समाधान खोजने तथा उत्कृष्ट मानक स्थापित करने के लिए वैश्विक समुदाय को करीब ला रहा है। Drug Controller General of India (DCGI) द्वारा फार्मास्यूटिकल उत्पादन इकाईयों में सभी कर्मचारियों के लिए कौशल प्रमाणन अनिवार्य बनाने के हाल के प्रस्ताव के मद्‌देनजर, औद्योगिक विशेषज्ञों और ज्ञान के आदान-प्रदान का IPW जैसा एक उल्लेखनीय सम्मेलन और भी महत्त्वपूर्ण हो गया है।" 

CPhI और P-MEC India एक्सपो के बारे में 

CPhI Worldwide से उत्पन्न CPhI India दक्षिण एशिया में फार्मा क्षेत्र का प्रमुख मेलजोल कार्यक्रम बन गया है जो औषधि खोज से लेकर तैयार डोसेज तक सप्लाई चेन के सभी चरणों को कवर करता है, और इसमें CROs, CMOs और API निर्माता, जेनेरिक्स, एक्सिपिएंट्‌स और ड्रग फॉर्म्युलेशंस, फाइन केमिकल्स, बायोसिमिलर्स, फिनिश्ड फार्म्युलेशंस, लैब केमिकल्स और बायोटेक्नोलॉजी के निर्माता शामिल हैं।

दूसरी ओर P-MEC में फार्मा मशीनरी और उपकरण, एनालिटिकल उपकरण, ऑटोमेशन और रोबोटिक्स, पैकेजिंग उपकरण और रसदें, संयंत्र/इकाई उपकरण, ऑटोमेशन और कंट्रोल्स, प्रोसेसिंग उपकरण, RFID, टेबलेटिंग/कैप्सूल फिलर्स, क्लीन रूम उपकरण, फिलिंग उपकरण और प्रयोगशाला उत्पादों के निर्माता शामिल हैं।

भारत में फार्मा की स्थिति 

विश्व की फार्मेसी के रूप में विख्यात भारतीय फार्मा समुदाय, हाल के दशकों में अपनी तीव्र वृद्धि की वजह से आकर्षण केंद्र बना है। हाल के वर्षों में कुछ स्थिरता रही है लेकिन उद्योग अब फिर से मज़बूती के साथ वृद्धि कर रहा है। 17.6%चक्रवृद्धि वार्षिक बढ़ोत्तरी के साथ भारतीय फार्मा 2020 तक 55 बिलियन USD हो जाने की उम्मीद है। इसके अनुरूप, भारत में लाइफ साइंस सेक्टर द्वारा 2022 तक लगभग 3.5 मिलियन लोगों को रोजगार दिए जाने की उम्मीद है, जो कि एक दशक के अंदर 100% की बढ़ोत्तरी है। भारतीय फार्मा उद्योग की सफलता का श्रेय इसके बोल्ड, महत्त्वाकांक्षी तौर-तरीकों, नवप्रवर्तन के इतिहास, तथा गतिशील वैश्विक बाज़ार से लगातार अनुकूलन की इसकी क्षमताओं को जाता है।

बीते पांच वर्षों में, भारत पश्चिमी बाज़ारों के लिए API और फिनिश्ड डोज दवाओं का प्रमुख निर्यातक बन गया है और फार्मास्यूटिकल मूल्य श्रृंखला में तेज़ी से ऊपर उठा है। US Food and Drug Administration (USFDA) द्वारा भारतीय कंपनियों को दी गई दवाओं की मंजूरी के मामले में, 109 (2014-2015) की तुलना में संख्या लगभग दोगुनी 201 (2015-2016) हो गई है, जिससे अमेरिका व पश्चिमी देशों में निर्यातों को और बढ़ावा मिला है। इसके अलावा, भारत सरकार इस क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहन देने हेतु अधिक प्रगाढ़ सहयोग प्रदान कर रही है।

अधिक सामान्य रूप में, देश अब R&D से लेकर जेनेरिक्स तक पूरी फार्मा सप्लाई चेन में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में तेज़ी से उभर रहा है।

उद्योग जगत की प्रतिक्रियाएं 

फूड और फार्मा स्पेश्यलिटीज  

"CPhI & P-MEC India भारतीय फार्मा उद्योग को उपलब्ध नवीनतम तकनीकों की जानकारी करने तथा संपर्क करने के लिए एक विश्वस्तरीय प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। अतीत में, भारतीय फार्मास्यूटिकल निर्णयकर्ताओं को तकनीकी मोर्चे पर नवप्रवर्तनों के बारे में जानने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों में जाना पड़ता था, लेकिन CPhI & P-MEC India ने इन सूचनाओं को भारतीय फार्मा के घर में ला दिया है।"  ऐसा Mr. Damanjit Singh, CEO, Food & Pharma Specialities ने बताया।

Supriya Lifescience 

Ms. Saloni Wagh, मार्केटिंग एंड बिजनेस डेवेलपमेन्ट - एशिया पैसेफिक, Supriya Lifescience, ने CPhI कॉन्फ्रेन्स से जुड़े अपने पुराने अनुभवों को याद करते हुए कहा कि, "CPhI दुनिया का एक ऐसा अग्रणी फार्मा आयोजन है जहां पूरा उद्योग जगत एकत्रित होकर वर्तमान रूझानों, सूचनाओं, और मुद्‌दों से परिचित होता है। CPhI Worldwide प्रदर्शनियां हमारी मार्केटिंग रणनीति में एक अहम भूमिका निभाती हैं, क्योंकि यह दुनिया भर के हमारे ग्राहकों से एक स्थान पर मुलाकात करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध कराती हैं। यह नए उत्पादों की लांच करने तथा संभावित ग्राहकों की पहचान करने के लिहाज से भी एक शानदार प्लेटफार्म है।"

ACE Technologies  

"CPhI & P-MEC India फार्मास्यूटिकल क्षेत्र के लिए एक विशेष महत्त्वपूर्ण आयोजन है, जो एक स्थान पर एकत्रित होने का अवसर प्रदान करके पूरे फार्मास्यूटिकल उद्योग क्षेत्र के लिए भागीदारी हेतु अपनी अहमियत साबित करता है। पूरे फार्मास्यूटिकल उद्योग का यह मिलन-स्थल हमारे वार्षिक कैलेंडर में हमारे लिए एक सबसे महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम बन गया है और इसलिए यह हमारी मार्केटिंग योजना में भी खास जगह रखता है। एक ओर यह हमें एक ही प्लेटफार्म पर पूरे उद्योग जगत से संपर्क सुविधा प्रदान करता है, वहीं दूसरी ओर यह हमें खुद को इस उद्योग क्षेत्र में एक महत्त्वपूर्ण कड़ी के रूप में पेश करने का अवसर देता है।" ऐसा Mr. Ajay Mehra, ACE Technologies Group ने बताया।

UBM India के बारे में: 

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन आर्गनाइजर (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीदारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए; उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती हैं । UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है। अधिक विवरणों के लिए कृपया http://www.ubmindia.in पर देखें।

UBM plc के बारे में 

UBM plc दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले B2B इवेंट्‌स आर्गनाइज़र कंपनी है। बढ़ते डिजिटल प्रचलन वाली दुनिया में सार्थक मानवीय संपर्क अभूतपूर्व महत्त्वपूर्ण बन गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में हमारे गहन ज्ञान और प्रेरणाओं के साथ UBM के माध्यम से हम ऐसे मूल्यवान अनुभव सृजित करने के लिए तत्पर रहते हैं जहां लोग सफलता प्राप्त कर सकें। हमारे कार्यक्रमों के माध्यम से लोग रिश्ते विकसित करते, सौदे संपन्न करते और अपने कारोबार बढ़ाते हैं। 20 से अधिक देशों में हमारे 3,750 से अधिक कर्मचारी फैशन से लेकर फार्मास्यूटिकल इन्ग्रेडिएंट्‌स तक 50 विभिन्न सेक्टरों में अपनी सेवाएं देते हैं। ये विश्वस्तरीय नेटवर्क, कुशल, प्रेरित लोग और बाज़ार-अग्रणी आयोजन कारोबारियों को उनकी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करने के लिए शानदार अवसर उपलब्ध कराते हैं।

अधिक जानकारी के लिए http://www.ubm.com पर जाएं; UBM कॉर्पोरेट न्यूज़ के लिए Twitter @UBM, UBM Plc LinkedIn पर हमारा अनुसरण करें

किसी मीडिया पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें:
UBM India
Roshni Mitra
roshni.mitra@ubm.com 

Mili Lalwani
mili.lalwani@ubm.com
+91-22-61727000

SOURCE UBM India Pvt. Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire