Glenmark ने भारत में निकोटिन रिप्लेसमेन्ट थेरेपी - Kwitz को लॉन्च किया

मुम्बई, November 29, 2017 /PRNewswire/ --

- Kwitz® से स्मोकर्स को स्मोकिंग छोड़ने और लोगों को धुआं रहित सुखद ज़िंदगी पाने में मदद मिलेगी

- Kwitz® एक निकोटिन रिप्लेसमेन्ट थेरेपी (NRT) है जो तीन महीनों के समय में धूम्रपान करने की तलब को कम कर देती है

Glenmark Pharmaceuticals Limited जो कि एक अनुसंधान प्रेरित वैश्विक एकीकृत फार्मास्यूटिकल कंपनी है, ने आज चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित निकोटिन रिप्लेसमेन्ट थेरेपी Kwitz® को लॉन्च करने की घोषणा की, जो धूम्रपान करने वालों को धुएं से मुक्त खुशहाल ज़िंदगी की ओर कदम-दर-कदम बढ़ने में मदद करेगी। Kwitz® निकोटिन गम दो वेरिएंट्‌स में उपलब्ध होगा। Kwitz® 2mg ऐसे स्मोकर्स के लिए एक OTC प्रोडक्ट के रूप में उपलब्ध होगा जो रोजाना 20 से कम सिगरेटें पीते हैं, और Kwitz® 4mg रोजाना 20 से अधिक सिगरेटें पीने वालों के लिए प्रेस्क्रिप्शन प्रोडक्ट के रूप में उपलब्ध होगा।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/451507/PRNE_Glenmark_Logo.jpg )

Kwitz®, जो कि एक निकोटिन रिप्लेसमेन्ट थेरेपी (NRT) प्रोडक्ट है, यह धूम्रपान करने वाले ऐसे लोगों के लिए इलाज है जो सिगरेटों पर निर्भरता धीरे-धीरे कम करते हुए धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। NRT में निकोटिन की मामूली मात्रा रहती है, जो अन्यथा सिगरेट पीने से मिलती है, जबकि इसकी स्वच्छ निकोटिन की मामूली मात्रा, तलब को संतुष्ट करने में मदद करती है, इस तरह से यह व्यक्ति को विदड्रॉल लक्षणों पर नियंत्रण करने में मदद करती है और फिर से लत लगने की संभावना घटा देती है। तम्बाकू के धुएं के विपरीत यह उपयोक्ताओं को कार्बन मोनोऑक्साइड, टार और अन्य हानिकारक केमिकलों से रहित निकोटिन प्रदान करता है, इस तरह से यह उपयोक्ताओं के लिए धूम्रपानरहित खुशहाल ज़िंदगी का एक सुरक्षित मार्ग प्रशस्त करता है।

इस लॉन्च के अवसर पर Sujesh Vasudevan, प्रेसिडेंट, और हेड- भारत, मध्य पूर्व और अफ्रीका, Glenmark Pharmaceuticals Ltd, ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि, "Glenmark को भारत में निकोटिन रिप्लेसमेन्ट थेरेपी Kwitz® को लॉन्च करते हुए गर्व है। यह प्रोडक्ट, स्मोकर्स की धूम्रपान की लत छुड़ाने में मदद करते हुए उनके जीवन को अधिक स्वस्थ बनाने में मदद करेगा। हमें उम्मीद है कि Kwitz® से लोगों को एक आसान स्टेप-बाई-स्टेप प्रक्रिया द्वारा स्मोकिंग छोड़ने का एक आसान और कारगर तरीका मिलेगा।" आगे उन्होंने कहा कि, "Kwitz® केवल एक प्रोडक्ट ही नहीं, बल्कि उन लोगों के लिए मदद का हाथ और आशा की किरण है जो धूम्रपान पूरी तरह से छोड़ना चाहते हैं, और इस तरह से यह उन लोगों व उनके आस-पास के लोगों की मदद के लिए है।"

WHO का आकलन है कि तम्बाकू का उपयोग (धूम्रयुक्त और धूम्ररहित) वर्तमान में लगभग छह मिलियन मौतों का कारण है और इनमें से अनेक समयपूर्व मौतें हैं। दुनिया में धूम्रपान करने वालों की बड़ी संख्या (80%) कम या मध्यम आय वर्ग वाले देशों में रहती है और 49 देशों में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में धूम्रपान दस गुना अधिक पाया गया। धूम्रपान के कारण जीवन के औसतन 12 वर्ष नष्ट हो जाते हैं। यदि विश्वस्तर पर धूम्रपान का वर्तमान पैटर्न बना रहा, तो 2020 तक हर साल लगभग 10 मिलियन मौतें होती रहेंगी।

भारत में, लगभग 2,200 लोग रोजाना तम्बाकू संबंधी रोगों के कारण मर जाते हैं और World Health Organization (WHO) का अनुमान है कि 2020 तक मौतों का आंकड़ा 1.5 मिलियन पार कर जाएगा। भारत में तम्बाकू खाए जाने का प्रचलन सर्वाधिक है। तम्बाकू संबंधी रोगों के कारण प्रत्यक्ष औषधीय लागतों, उपचार के कारण कार्य से अनुपस्थितियां, और समयपूर्व मौत के कारण आय की हानि के कारण देश पर रु. 2.5 मिलियन का आर्थिक बोझ अनुमानित है।

Glenmark ShwaaS के बारे में:  

Glenmark रोगियों का जीवन बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एलर्जिक राइनिटिस, इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस और अस्थमा तथा COPD जैसी समस्याओं के समाधान के लिए इसने निरंतर नए उत्पाद लॉन्च किए हैं।

श्वसन चिकित्सा क्षेत्र में नवप्रवर्तन आधारित उत्पाद पेश करने पर Glenmark का ज़ोर है, जो रोगियों का जीवन उन्नत बनाने में मदद करते हैं। Glenmark ने भारत में पहला डिजिटल डोज इनहेलर - Digihaler और भारत में पहला ग्लाइकोपाइरोनियम (Glycopyrronium) लॉन्च किया जो कि Airz ब्रांड के अंतर्गत तेज़ी से काम करने वाला ड्राई-पाउडर इनहेलर है।

Glenmark Pharmaceuticals Ltd के बारे में:  

Glenmark Pharmaceuticals Ltd. (GPL) एक अनुसंधान-प्रेरित, वैश्विक, एकीकृत फार्मास्यूटिकल कंपनी है। यह राजस्व के आधार पर विश्व में 75 शीर्षस्तरीय फार्मा और बायोटेक कंपनियों (SCRIP 100 रैंकिंग्स, वर्ष 2017 में प्रकाशित) में शामिल है। NCEs (न्यू केमिकल एंटाइटी) और NBEs (न्यू बायोलॉजिकल एंटाइटी) दोनों प्रकार के नए मॉलेक्यूल्स की खोज के मामले में Glenmark दुनिया में अग्रणी है। Glenmark के अनेक मॉलेक्यूलस क्लीनिकल विकास के विभिन्न चरणों में हैं और यह आंकोलॉजी, डर्मेटोलॉजी और रेस्पिरेटरी के क्षेत्रों पर केंद्रित है।

भारत सहित उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों में ब्रांडेड जेनेरिक्स बाज़ार में कंपनी की महत्त्वपूर्ण उपस्थिति है। पांच देशों में Glenmark की 16 उत्पादन इकाईयां और छह R&D केंद्र हैं। Glenmark का जेनेरिक्स बिज़नेस U.S. और पश्चिमी यूरोपीय बाज़ारों की ज़रूरतें पूरी करता है। API बिज़नेस के उत्पाद U.S., EU के विविध देशों, दक्षिण अमेरिका और भारत सहित 80 से अधिक देशों में बेचे जाते हैं।

स्रोत-   

  • राजकुमार P, et al. BMJ Open 2017
  • WHO ग्लोबल रिपोर्ट ऑन ट्रेंड्‌स इन प्रिवेलेंस ऑफ टोबैको स्मोकिंग 2015
  • प्रिवेलेंस ऑफ COPD इन नॉन स्मोकर्स_LungIndia_2017
  • Salvi S, Agarwal A. इंडिया नीड्‌स ए नेशनल COPD प्रिवेंशन एंड कंट्रोल प्रोग्राम. J Assoc Physicians India 2012
  • ASH फैक्ट शीट ऑन स्टॉपिंग स्मोकिंग: बेनीफिट्‌स एंड एड्‌स टू क्विटिंग; सितम्बर2014
  • Benowitz N. L. फार्माकोलॉजी ऑफ निकोटिन: एडिक्शन, स्मोकिंग-इंड्‌यूस्ड डिजीज एंड थेराप्यूटिकस Annu Rev Pharmacol Toxicol; 49; 57-71; 2009


अधिक जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें:
Ramkumar Uppara,
ramkumar.uppara@glenmarkpharma.com,
+91-98201-77907,
Sr Manager - Corporate Communication,
Glenmark Pharmaceuticals

SOURCE Glenmark Pharmaceuticals Ltd



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire