Godrej Aerospace ने BrahMos एयरफ्रेम असेम्बली का 100वां सेट डिलीवर करते हुए कीर्तिमान बनाया

मुम्बई, December 6, 2017 /PRNewswire/ --

- यह डिलीवरी BrahMos-Godrej की साझेदारी में एक नया कीर्तिमान है 

- Godrej ने हवा से दागी जाने वाली मिसाइल के लिए एयरफ्रेम के 100 अतिरिक्त सेट का
आर्डर प्राप्त किया 

Godrej Aerospace, जो कि Godrej & Boyce Mfg. Co. Ltd. की एक इकाई है, ने आज BrahMos Aerospace Pvt. Ltd. (BAPL) को उनकी मिसाइल प्रणालियों में प्रयोग किए जाने के लिए एयरफ्रेम असेम्बलियों का 100वां सेट सौंपते हुए भारत की प्रतिरक्षा क्षमताएं बेहतर बनाने की दिशा में कंपनी द्वारा योगदान की गौरवशाली परंपरा में एक नया अध्याय जोड़ दिया।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/615498/Godrej_Aerospace.jpg )

     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/615499/Godrej_Aerospace_delivers_BrahMos.jpg )

Dr. Sudhir Mishra, प्रतिष्ठित वैज्ञानिक तथा महानिदेशक (BrahMos), सीईओ और एमडी BrahMos Aerospace ने इस महत्त्वपूर्ण उपलब्धि के अवसर पर Godrej Aerospace का दौरा किया और इस अवसर पर आयोजित समारोह में उनको Mr. Jamshyd N. Godrej, चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर, Godrej & Boyce द्वारा 100 वें BrahMos एयरफ्रेम को पूर्ण किए जाने संबंधी दस्तावेज सौंपे गए।

इस अवसर पर श्री मिश्रा ने Godrej Aerospace को BrahMos मिसाइल के हवा में दागे जाने वाले संस्करण हेतु एयरफ्रेम की 100 यूनिटों का आर्डर प्राप्त करने के लिए तथा इसका उत्पादन शुरू करने के लिए भी बधाई दी।

Godrej & Boyce के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर Jamshyd N. Godrej ने कहा कि, "Godrej और BrahMos की साझेदारी 17 वर्षों से चली आ रही है। बीते वर्षों में, भारत की प्रतिरक्षा क्षमताएं मजबूत बनाने की दिशा में हमारे योगदान के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में योगदान का महान गौरव हमने हासिल किया है। अतएव एयरफ्रेम असेम्बली के 100वें सेट के कागज़ात Dr. Mishra को सौंपना मेरे लिए बड़ी खुशी की बात है। यह Godrej, Brahmos और भारत के लिए गर्व का क्षण है और तकनीक प्रेरित समाधानों तथा स्वदेशी निर्माण द्वारा अपने देश की सेवा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का भी द्योतक है।"

Mr. Godrej ने विश्व की एक सबसे उन्नत मिसाइल के लिए विश्वस्तरीय उत्पादन ढांचा स्थापित करने के लिए उत्पादन तकनीकों व गुणवत्ता विधियों के विकास और अनुकूलन में DRDO और MSQAA से मिले सहयोग, योगदान और मार्गदर्शन हेतु आभार प्रकट किया। उन्होंने इस प्रयास में अकादमिक लोगों तथा Godrej के वेन्डरों के योगदान की भी सराहना की।

BrahMos Aerospace DS के महानिदेशक, CEO और MD Dr. Sudhir Mishra ने कहा कि, "बीते वर्षों में गोदरेज ने BrahMos और भारतीय प्रतिरक्षा क्षेत्र में अमूल्य योगदान किया है। युद्धक्षेत्र में प्रयोग लायक मिसाइल एयरफ्रेम के 100वें सेट की डिलीवरी, हमारे लंबे रिश्तों में एक अन्य कीर्तिमान है। भविष्य पर विचार करते हुए, मुझे विश्वास है कि हमारी साझेदारी नए मानक स्थापित करेगी और परिष्कृत आयुध प्रणालियों के स्वदेशी विकास व उत्पादन के लिए एक प्रेरक रोल मॉडल की तरह साबित होगी।"

BrahMos मिसाइल एक स्टेल्थ यूनिवर्सल सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों, और भूमि पर स्थित प्लेटफार्मों से लांच किया जा सकता है। इसे जमीन और समुद्र पर लक्ष्य को नष्ट करने के लिए सटीक हमले करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Godrej Aerospace की BrahMos प्रोग्राम से साझेदारी 2001 में इसके प्रारंभ से है। Godrej BrahMos मिसाइल में अधिकांश धात्विक उपप्रणालियों का प्रमुख योगदानकर्ता निर्माता है। मुख्य एयरफ्रेम के अलावा, Godrej कंट्रोल सरफेस और नोज कैप भी सप्लाई करता है। जमीन से लांच किए जाने वाले संस्करणों के लिए Godrej मोबाइल ऑटोनॉमस लांचर्स, मिसाइल रिप्लेनिशिंग व्हीकल्स भी सप्लाई करता है।

Godrej & Boyce के बारे में:  

Godrej & Boyce, जो कि Godrej ग्रूप कंपनी है, यह 14 विविध कारोबारी क्षेत्रों में कार्यरत है। 1897 में स्थापित कंपनी ने उच्चकोटि के तालों के निर्माण के साथ अपना कामकाज शुरू किया। तब से इसने खुद को उपभोक्ता वस्तुओं, कार्यालय और औद्योगिक उत्पादों और सेवाओं, अवसंरचना और रियल एस्टेट के क्षेत्र में खुद को विविधीकृत किया है। मुम्बई में मुख्यालय के साथ Godrej & Boyce उपकरणों, फर्नीचर और इंटीरियर्स, सुरक्षा समाधानों, तालों (लॉकिंग सॉल्यूशंस), AV समाधानों, वेन्डिंग, मैटेरियल हैंडलिंग, औद्योगिक लॉजिस्टिक्स, एयरोस्पेस, नाभिकीय शक्ति, प्रतिरक्षा, वाहन उद्योग हेतु टूलिंग समाधानों, प्रक्रम उपकरणों, विद्युत अवसंरचना, रियल एस्टेट और हरित भवन परामर्श क्षेत्रों में विशेषज्ञ तथा बाज़ार अग्रणी है। Godrej भारत का एक सबसे विश्वसनीय ब्रांड है जो रोजाना विश्व भर में 1.1 बिलियन से भी अधिक ग्राहकों को सेवाएं देता है।

BrahMos मिसाइल के बारे में:  

BrahMos मिसाइल, 290 किमी. तक उड़ान रेंज वाली एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। यह 200 - 300 किलोग्राम परंपरागत युद्धक वारहेड ले जा सकती है। यह जमीन से 15 किमी से लेकर 10 मी. तक ऊंचाई पर उड़ सकती है और अपनी पूरी उड़ान के दौरान सुपरसोनिक गति (1 किमी प्रति सेकेंड से अधिक) बनाए रख सकती है। BrahMos मिसाइल दागने के बाद, इसे कंट्रोल सेंटर से मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं होती। यह इसे 'फायर एंड फॉरगेट' मिसाइल बनाता है।

BrahMos मिसाइल काफी बहुउपयोगी है और जमीन पर तथा पानी में स्थित लक्ष्यों को निशाना बनाने व नष्ट करने के लिए जमीन पर से हवा या पानी में लांच की जा सकती है। इसकी तीव्र गति इसे बेहद घातक हथियार बनाती है। इसकी एकदम सटीक शुद्धता, अवांछित नुकसान को न्यूनतम करने में सहायक होती है।

BrahMos मिसाइल को पहली बार 12 जून, 2001 को उड़ीसा के चांदीपुर तट पर अंतरिम टेस्ट रेंज में एक भूमि स्थित लांचर से सफलतापूर्वक लांच किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:
Adfactors PR:
Neha Sharma:
+91-9871571721
sharma.neha@adfactorspr.com
Akshada Thakur:
+91-9773706707
akshada.thakur@adfactorspr.com

SOURCE Godrej & Boyce Mfg. Co. Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire