IMA ने Jain University के छात्र को यू.एस. स्टूडेन्ट लीडरशिप कॉन्फ्रेन्स में भेजा

नई दिल्ली, December 6, 2017 /PRNewswire/ --

9-11 नवम्बर को, IMA® (Institute of Management Accountants) ने Jain University के छात्र Kavya Ramesh, को ह्यूस्टन, टेक्सास, यू.एस.ए. में संगठन की वार्षिक स्टूडेन्ट लीडरशिप कॉन्फ्रेन्स में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजा था।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/510711/IMA_Logo.jpg )
     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/615540/IMA_Kavya_Ramesh_Jain_University.jpg )

Rishi Malhotra, एकैडेमिक और स्टूडेंट रिलेशंस मैनेजर, IMA ने इस संबंध में बताया कि, "हर वर्ष हमारी स्टूडेन्ट लीडरशिप कॉन्फ्रेन्स में चीन, यूरोप, मध्यपूर्व, अफ्रीका और अमेरिका से 600 से अधिक छात्र एकत्र होते हैं और इससे उन्हें प्रबंधन, लेखा में कैरियर विकल्प खोजने तथा लेखा में कुशलता की कमी दूर करने में मदद मिलती है।"

लेखा में कुशलता की कमी, दशकों से बनी रही एक समस्या है। परंपरागत लेखा पाठ्यक्रम काफी संकीर्ण रूप से केवल वित्तीय लेखाकरण पर, विशेषकर अंकेक्षण, कर, वैधानिक रिपोर्टिंग, और अनुपालना पर केंद्रित है। 2015 में, IMA ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें पाया गया था कि 90% CFO को सही प्रतिभाएं खोजने में काफी श्रम करना पड़ता है, क्योंकि तकनीकी और गैरतकनीकी दोनों तरह की कुशलताओं की कमी बनी हुई है।

Malhotra ने स्पष्ट करते हुए कहा कि, "आमतौर से कॉन्फ्रेन्स में आने वाले छात्र सार्वजनिक लेखा फर्मों के बाहर मौजूद भूमिकाओं से अनजान होते हैं। इस एक्सपोजर से उन्हें एक सम्पूर्णतायुक्त पाठ्यक्रम समझने में मदद मिलती है और वे आगे चलकर बिजनेस में लेखाकारों और वित्तीय प्रबंधकों के रूप में नौकरी के अधिक सार्थक अनुभवों के लिए तैयार हो पाते हैं।"

IMA एकमात्र वैश्विक प्रबंधन लेखा संगठन है जो वित्तीय पेशेवर के बिजनेस पार्टनर के रूप में विकास पर प्रासंगिक शोध प्रस्तुत करने में निरंतर अग्रणी है।

बंगलौर में Jain University से बी.कॉम ऑनर्स एकाउंटिंग और फाइनेंस विद्यार्थी Kavya Ramesh ने बताया कि, "एक वैश्विक लीडरशिप परामर्शी फर्म Allen Austin में सीनियर पार्टनर Mike Lejeune द्वारा 'गेम चेंजर कैसे बनें' पर सत्र ने तीन दिवसीय कॉन्फ्रेन्स का सही आधार तैयार किया। मैंने सीखा कि मुझे वैकल्पिक विचारों की सुदृढ़ताएं और कमजोरियां समझते हुए तार्किक आधार पर भिन्न राय स्वीकार करने के लिए अधिक उदार होना चाहिए।"

पाठ्यक्रम सुधार प्रोत्साहित करने के लिए, IMA ने हायर एजुकेशन एंडोर्समेन्ट प्रोग्राम (Higher Education Endorsement Program) चलाया हुआ है जो उच्च शैक्षिक मानक पूरे करने वाले यूनिवर्सिटी एकाउंटिंग प्रोग्रामों का मूल्यांकन करता है। IMA द्वारा मान्यताप्राप्त स्कूल छात्रों को प्रबंधन लेखा के पेशे में आने और CMA® (Certified Management Accountant) प्रमाणन प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Ramesh ने आगे बताया कि, "इस अनुभव ने बिजनेस में वित्त और लेखा पेशेवर के रूप में कैरियर बनाने के लिए मेरी रूचि मजबूत बनाई। कॉन्फ्रेन्स में औद्योगिक विशेषज्ञों से मैंने काफी कुछ सीखा। अब अपने कैरियर की संभावनाओं को लेकर मुझमें काफी आत्मविश्वास है। मेरी कामना है कि देश में लेखा और वित्त के दूसरे विद्यार्थियों को भी सशक्त बनाने वाला यह अनुभव प्राप्त हो सके।"

इस वर्ष, IMA ने अपनी पहली पाठ्यपुस्तक 'प्रबधन लेखा - एक एकीकृत प्रविधि' ('Management Accounting - An Integrative Approach') भी प्रकाशित की है जो अकादमिक जगत में प्रदान किए जाने वाले ज्ञान तथा कार्मिकशक्ति के रूप में छात्रों को तैयार होने के लिए आवश्यक कौशलों के बीच अंतराल को दूर करने का एक अन्य प्रयास है।

आखिर में Malhotra ने कहा कि, "IMA भारत में और अधिक स्कूलों तथा विश्वविद्यालयों से उच्च कोटि के ऐसे आधुनिक शैक्षिक प्रोग्रामों पर साझेदारी करने के लिए उत्सुक है जो कारोबारों की बदलती ज़रूरतों का समर्थन करते हों। हम भावी पेशेवर प्रबंधन लेखाकारों को उनके कैरियर की आकांक्षाएं पूरी करने, तथा उनकी सक्षमता संबंधी नियोक्ताओं की अपेक्षाओं पर उन्हें खरा बनाने में मदद करने के लिए तत्पर हैं।"

IMA® (Institute of Management Accountants) के बारे में:  

IMA®, जिसे कि 2017 प्रोफेशनल बॉडी ऑफ दि ईयर का नाम दि एकाउंटैंट/इंटरनेशनल एकाउंटिंग बुलेटिन (The Accountant/International Accounting Bulletin) द्वारा प्रदान किया गया, एक सबसे बड़ी और सबसे प्रतिष्ठित एसोसिएशन है जो प्रबंधन लेखा व्यवसाय को उन्नत बनाने पर विशेषरूप से केंद्रित है। विश्वस्तर पर IMA रिसर्च, CMA® (Certified Management Accountant) कार्यक्रम, शिक्षा जारी रखने, नेटवर्किंग तथा सर्वोच्च नैतिक व्यावसायिक विधियों की पैरवी के माध्यम से इस व्यवसाय में सहयोग करती है। 140 देशों में IMA का 90,000 से अधिक सदस्यों का वैश्विक नेटवर्क है और 300 प्रोफेशनल और स्टूडेंट चैप्टर्स हैं। मोंटविले, एन.जे., यू.एस.ए. में मुख्यालय के साथ IMA अपने चार वैश्विक क्षेत्रों: अमेरिका, एशिया/पैसेफिक, यूरोप और मध्य-पूर्व/भारत के माध्यम से स्थानीय सेवाएं प्रदान करती है। IMA के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें: https://imamiddleeast.org/.

मीडिया संपर्क:
Janice Sevilla
janice.sevilla@imanet.org
+91-900-316-2258
Communication Specialist
Institute of Management Accountants

SOURCE (IMA) Institute of Management Accountants



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire