IFSEC India के 11वें संस्करण ने दक्षिण एशिया के सबसे बड़े सिक्योरिटी एंड सर्विलांस (सुरक्षा एवं निगरानी) शो के रूप में अपनी स्थिति मजबूत बनाई

नई दिल्ली, December 7, 2017 /PRNewswire/ --

UBM India की ओर से एक विशिष्ट एक्सपो 

- 20 + प्रतिभागी देशों और 300 से अधिक ब्रांडों द्वारा उभरते भारत के लिए स्मार्ट सिक्योरिटी समाधानों का प्रदर्शन

- IFSEC India के नॉलेज पार्टनर - PwC India द्वारा तैयार 'कमांड कंट्रोल सेंटर के लाभ अधिकतम करना' पर एक श्वेतपत्र लांच किया गया

- द्वितीय IFSEC India पुरस्कारों का आयोजन

- होमलैंड सिक्योरिटी (आंतरिक सुरक्षा) पर केंद्रित एक दिवसीय उच्च प्रभावशाली कॉन्फ्रेन्स

UBM India ने आज International Fire & Security Exhibition and Conference (IFSEC) India का 11वां संस्करण लांच किया, जो कि 6-8 दिसम्बर, 2017 के दौरान प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किया जाने वाला एक तीन-दिवसीय शो है। IFSEC 2017 का उद्‌घाटन Shri Gopal K Pillai, चेयरमैन, Data Security Council of India और भूतपूर्व सचिव, गृह मामलों का मंत्रालय, भारत सरकार; Shri Shiv Charan Yadav, अध्यक्ष, Asian Professional Security Association (APSA), Mr. Anil Dhawan, को-चेयर, ASSOCHAM Homeland Security, Commander Deepak Uppal, डायरेक्टर, PwC, Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India और Mr. Pankaj Jain, ग्रुप डायरेक्टर, UBM India द्वारा उद्योग जगत के अनेक गणमान्य प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/471349/UBM_Logo.jpg )
     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/616216/IFSEC_India_Lamp_Lighting.jpg )
     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/616217/IFSEC_PwC_Whitepaper_Unveiling.jpg )

इस शो में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात प्रदर्शनीकर्ता, सलाहकार, कारोबारी विशेषज्ञ और प्रमुख सरकारी अधिकारी सुरक्षा और फायर के क्षेत्र में वैश्विक सर्वोत्तम प्रविधियों तथा कुछ सबसे दबावकारी चुनौतियों के समाधानों पर चर्चा करने के लिए एक मंच पर एकत्रित हुए। इसमें अत्यधिक जानकारीपूर्ण डेमो, तथा विजिटरों को नेटवर्क बनाने तथा अत्याधुनिक उत्कृष्ट तकनीकों, औद्योगिक रूझानों, चुनौतियों, बाज़ार जानकारियों के बारे में सीखने और उनके बिजनेस को बढ़ाने तथा क्लाइंट्‌स को जोड़े रखने के लिए सर्वोत्तम समाधानों की खोज में सहायता के लिए ढेरों अवसर उपलब्ध कराए गए।

इस वर्ष एक्सपो में कॉमर्शियल सिक्योरिटी उद्योग क्षेत्र से यू.के., यू.एस.ए., चीन, ताइवान, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, लिथुआनिया, दक्षिण अफ्रीका, रूस व तुर्की आदि देशों के प्रतिनिधियों की भागीदारी है। यह प्रयास Asian Professional Security Association(APSA), American Society for Industrial Security(ASIS), Electronic Security Association of India(ESAI), Central Association of Private Security Industry (CAPSI) और Overseas Security Advisory Council(OSAC) आदि एसोसिएशनों तथा रणनीतिक पार्टनर के रूप में Assocham और नॉलेज पार्टनर के रूप में PwC से समर्थित है।

इस एक्सपो में 300 से अधिक भागीदार ब्रांडों में शामिल हैं - प्रीमियर प्लस पार्टनर के रूप में, Aditya Infotech, Dahua, eSSL, Globus Infocom, Hanwha Techwin, Hikvision, Mark Electronics, Realtime, Roadpoint, Secureye, Techsmart, Tenda, TVT, Uniview, & Zkteco. प्रीमियर पार्टनर के रूप में शामिल हैं - Advik, Axestrack, Biomax, Delta, Dlink, Face ID, Hifocus, Idemia, Mantra Softech, Orbit, Panasonic, Seagate, Slingshot, Tansa, Timewatch, Unique Electrovision और Western Digital तथा अन्य अनेक।

IFSEC India Expo के 11वें संस्करण के उद्‌घाटन के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India ने कहा कि, "इस भौगोलिक क्षेत्र में लगातार विकसित होते शहर, आपराधिक गतिविधियों तथा युद्ध व आतंकवाद का सामना कर रहे हैं जो कि आपदा संबंधी पूर्वतैयारी और रोकथाम के मामले में नागरिकों के लिए चिंता का प्रमुख स्रोत है। इसे देखते हुए, हमारे देश में औद्योगिक, वाणिज्यिक और आवासीय परिसरों में सिक्योरिटी और सर्विलांस का मजबूत प्रसार करने की आवश्यकता है। 40 वर्षों की समृद्ध विरासत के साथ IFSEC Global से उत्पन्न IFSEC India 2017 के लिए UBM India का उद्‌देश्य यह है कि इस आवश्यकता को लगातार उजागर किया जाए और इसकी प्रतिक्रिया में, इन प्रतिष्ठानों में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत बनाने के लिए नई तकनीकों पर आधारित अपेक्षित समाधान प्रस्तुत किए जाएं। पिछले 10 संस्करणों की सफलता के आधार पर, हमें विश्वास है कि IFSEC India का 11वां संस्करण जो आज निश्चित रूप से वैश्विक वाणिज्यिक सुरक्षा क्षेत्र में अत्यन्त महत्त्वपूर्ण दर्जा रखता है, यह औद्योगिक अपेक्षाओं पर खरा उतरेगा।"

इस वर्ष एक्सपो में IFSEC India के लिए नॉलेज पार्टनर PwC द्वारा 'कमांड और कंट्रोल सेंटर के लाभ अधिकतम करना (CCC)' पर एक श्वेतपत्र लांच किया गया, जिसमें प्रमुख रूप से आज के CCC में प्रमुख चुनौतियों, प्रचालनों की अवधारणाा तथा एकीकृत प्रचालनों के लिए विविध कमांड सेंटरों की को-लोकेटिंग की उपयोगिता पर चर्चा की गई है।

श्वेतपत्र की लांच के अवसर पर, Mr. Neel Ratan, इंडिया गवर्नमेन्ट लीडर और रीजनल मैनेजिंग पार्टनर - नार्थ, PwC India, ने कहा कि, "शहरों में बढ़ती जनसंखया और तीव्र डिजिटल प्रसार के कारण ऐसी अद्वितीय चुनौतियां उत्पन्न हुई हैं जिन्हें तकनीकी उन्नत और सुदृढ़ प्रणालियों के उपयोग द्वारा हल करने की ज़रूरत है। साझा परिस्थितिगत जागरूकता की आवश्यकता अत्यन्त तेजी से बढ़ रही है और सिस्टमों में यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी आपातस्थिति में, सिक्योरिटी नेटवर्क मजबूत बने रहें और सिक्योरिटी कर्मचारियों की अपेक्षित सूचनाओं तक पहुंच रहे। सिस्टमों को इस तरह से डिजाइन करना होगा कि डेटा को कार्यवाही योग्य सूचनाओं में बदला जा सके। यह लक्ष्य फ्यूज्ड, इंटरऑपरेटेबल अत्याधुनिक एकीकृत कमांड और कंट्रोल सेंटर (IC3) द्वारा प्राप्त किया जा सकता है जो लोगों व प्रणालियों को अधिक दक्षता से कार्य करने में सक्षम बनाता हो। कार्यक्रम के नॉलेज पार्टनर के रूप में - PwC ने कमांड और कंट्रोल सेंटर के फायदों पर जोर देने वाली व्हाइटपेपर रिपोर्ट लांच करके एक एकीकृत विधि द्वारा सिक्योरिटी और सर्विलांस के क्षेत्र में नई और उभरती तकनीकों की पड़ताल की है।"

इस संबंध में, Mr. Mudras ने आगे कहा कि, "IFSEC India के लिए हमारे नॉलेज पार्टनर - PwC India द्वारा तैयार 'कमांड कंट्रोल सेंटर के लाभ अधिकतम करना' पर तैयार रिपोर्ट एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस रिपोर्ट में नवीनतम औद्योगिक जानकारियां हैं जो बाज़ार में नई परियोजनाओं के लाभ उठाने के लिए औद्योगिक निर्णयकर्ताओं के समक्ष प्रस्तुत की जाएंगी। उद्योग जगत व तकनीकों के बारे में PwC की सामूहिक समझ के साथ, यह रिपोर्ट इस व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने में सहायक सिद्ध होगी।"

भारत में घरेलू सुरक्षा पर बढ़ते फोकस को दृष्टिगत रखते हुए, IFSEC India, 2017 में प्रदर्शनी के साथ 'सुरक्षित राष्ट्र और अधिक सुरक्षित पर्यावरण (Secure Nation and Safer Environment)' थीम पर एक दिवसीय कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए वैश्विक सिक्योरिटी/सुरक्षा बाज़ार में प्राप्त प्रासंगिक जानकारियों पर चर्चा की गई। इस कॉन्फ्रेन्स में प्रतिष्ठित लोगों ने विशेष सम्बोधन और सारगर्भित टिप्पणियां प्रस्तुत कीं, जिनमें - Shri G K Pillai - राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य, गृह मामलों का मंत्रालय और Shri Nagendra Nath Sinha, मैनेजिंग डायरेक्टर, National Highways and Infrastructure Development Corporation भी शामिल थे। कॉन्फ्रेन्स में चर्चा किए गए कुछ रूचिकर विषयों में शामिल थे - स्मार्ट सीमा प्रबंधन - स्थलीय सीमााओं के लिए चुनौतियों व खतरों, तटवर्ती और सामुद्रिक चुनौतियों के लिए समग्र रणनीतियां।

इस वर्ष, IFSEC India में 6 दिसम्बर की रात The Lalit, नई दिल्ली में IFSEC India द्वितीय संस्करण पुरस्कार संध्या का भी आयोजन किया गया। भारत में इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा उद्योग तेजी से फल-फूल रहा है और विविध औद्योगिक क्षेत्रों जैसे कि BFSI, रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग, एनर्जी, हेल्थकेयर, PSU, IT व ITES और इन्फ्रास्ट्रक्चर में इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटी से संबंधित प्रतिभाओं को विशेषरूप से ध्यान में रखते हुए इन पुरस्कारों की तैयारी की गई थी। इन पुरस्कारों के माध्यम से ऐसे CSO और सुरक्षा अधिकारियों की उत्कृष्टता व नवप्रवर्तन को सम्मानित किया जाएगा जो मजबूत सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेपथ्य में रहकर अनवरत कार्य करते हैं। Ernst and Young, IFSEC India अवार्ड्‌स के लिए प्रोसेस एडवाइजर (प्रक्रम सलाहकार) हैं।

IFSEC India 2017 के बारे में उद्योग जगत की प्रतिक्रियाएं: 

Mr. Robin Shen, मैनेजिंग डायरेक्टर, भारत तथा SAARC क्षेत्र, Dahua Technology India Pvt Ltd, ने कहा कि, "भारत में सुरक्षा उद्योग का परिदृश्य सकारात्मक, संभावनाशील और प्रगतिशील है। भारत सरकार द्वारा हाल ही में किए गए प्रयास और सुरक्षा आवश्यकताओं के महत्त्व के बारे में भारतीयों की बढ़ती जागरूकता, उद्योग जगत के लिए काफी अनुकूल है। अत्यधिक संभावनाओं और विशाल आकार, भूभाग, जनांकिकीय विभाजन, विविधता, और गतिशीलता के कारण भारत एक बड़ा बाज़ार है और लोगों की बढ़ती सुरक्षा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए यह हमें प्रेरित करता है। IFSEC India में सिक्योरिटी, सेफ्टी और फायर उद्योगों से जुड़े अनेक भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड इस सेक्टर की बढ़ती ज़रूरतों की पूर्ति के लिए एक ही स्थान पर एकत्रित होते हैं और सभी हितधारकों के लाभ के लिए उनसे एकजुट होकर केंद्रित प्रयास करने की उम्मीद है।"

Mr. Ashish P. Dhakan, एम.डी. और सी.ई.ओ., Prama Hikvision India Pvt. Ltd, ने कहा कि, "IFSEC भारत में सिक्योरिटी उद्योग से संबंधित सबसे महत्त्वपूर्ण प्रदर्शनियों में से एक है। हम Hikvision के नवीनतम उत्पादों और नवप्रवर्तक तकनीकों जैसे कि डीप लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), AI क्लाउड, बिग डेटा और IoT प्रदर्शित करने के लिए अत्यधिक रूचि से इसमें भाग ले रहे हैं। भारतीय सिक्योरिटी बाज़ार अब परिपक्व अवस्था की ओर बढ़ रहा है। अगले 10 वर्षों में, भारतीय सुरक्षा बाज़ार में अभूतपूर्व उछाल आएगा। सरकार का स्मार्ट सिटी मिशन और डिजिटल इंडिया, सिक्योरिटी उद्योग के लिए नए अवसर उत्पन्न कर रहा है।"

Mr. Jaidev Singh, नेशनल सेल्स मैनेजर, TimeWatch, ने कहा कि, "उपस्थित रहना, सक्रिय रहना, और नए अवसरों की खोज करना सिक्योरिटी उद्योग के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण कार्य है। वर्तमान में, भारत में सिक्योरिटी उद्योग आयातों पर काफी निर्भर है और देश में सिक्योरिटी उपकरण बनाने से संबंधित लगभग 70 प्रतिशत चीज़ें आयात की जाती हैं। सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों के प्रमुख उत्पाद और समाधान प्रदाताओं और चैनल पार्टनरों और वरिष्ठ निर्णयकर्ताओं को एक मंच पर लाते हुए IFSEC India, वैचारिक नेतृत्व, उत्पाद व समाधान प्रदर्शनों, तथा वर्षपर्यन्त नेटवर्किंग के माध्यम से हमारे क्लाइंट्‌स को उनके उद्‌देश्य पूरे करने के लिए एक आदर्श प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है।"

UBM India के बारे में: 

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन आर्गनाइजर (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीदारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए; उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती है। UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है। अधिक विवरणों के लिए कृपया ubmindia.in पर पधारें।

UBM plc के बारे में: 

UBM plc दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी है। बढ़ते डिजिटल प्रचलन वाली दुनिया में सार्थक मानवीय संपर्क अभूतपूर्व महत्त्वपूर्ण बन गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में हमारे गहन ज्ञान और प्रेरणाओं के साथ UBM के माध्यम से हम ऐसे मूल्यवान अनुभव सृजित करने के लिए तत्पर रहते हैं जहां लोग सफलता प्राप्त कर सकें। हमारे कार्यक्रमों के माध्यम से लोग रिश्ते विकसित करते, सौदे संपन्न करते और अपने कारोबार बढ़ाते हैं। 20 से अधिक देशों में हमारे 3,750 से अधिक कर्मचारी फैशन से लेकर फार्मास्यूटिकल इन्ग्रेडिएंट्‌स तक 50 विभिन्न सेक्टरों में अपनी सेवाएं देते हैं। ये विश्वस्तरीय नेटवर्क, कुशल, प्रेरित लोग और बाज़ार-अग्रणी आयोजन, कारोबारियों को उनकी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करने के लिए शानदार अवसर उपलब्ध कराते हैं।

अधिक जानकारी के लिए http://www.ubm.com पर जाएं; UBM कार्पोरेट समाचारों के लिए, हमें Twitter पर @UBM, UBM Plc LinkedIn पर अनुसरण करें।

मीडिया संपर्क:
Roshni Mitra
UBM India
roshni.mitra@ubm.com
Mili Lalwani
UBM India
mili.lalwani@ubm.com
+91-22-61727000

SOURCE UBM India Pvt. Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire