CPhI-P-MEC India एक्सपो 2017 ने फार्मा सेक्टर को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाया

मुम्बई, December 15, 2017 /PRNewswire/ --

UBM India ने India Pharma Week के तहत नई तरह की रंगारंग गतिविधियों की श्रृंखला से
उद्योग जगत में धूम मचाई 

दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा फार्मा आयोजन एक नज़र में: 

  • 550+ प्रदर्शनीकर्ता
  • पिछले साल की तुलना में आगंतुकों की तादाद में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी
  • 40 देशों की भागीदारी
  • 2 विभिन्न स्थानों पर 4 दिन तक प्रदर्शनियां 
  • 2nd India Pharma Week के दौरान मुम्बई के विभिन्न स्थानों पर 10 से अधिक कार्यक्रमों के आयोजन
  • इनोवेशन गैलरी, सप्लायर-फाइंडर डेस्क, एग्जिबिटर शोकेस, और ऑन-साइट मनोरंजनः भागीदार लोगों को जोड़े रखने वाली प्रमुख खूबियां
  • प्री-कनेक्ट, वूमेन इन फार्मा, और CEO राउंडटेबल आदि कार्यक्रमों में महत्त्वपूर्ण वैचारिक नेतृत्व की भागीदारी। उद्योग जगत के अग्रणियों की सिफारिशों के आधार पर, मुख्य नीति-निर्माताओं और दूरदृष्टाओं के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए एक श्वेत-पत्र रिपोर्ट
  • इंडिया फार्मा अवार्ड्‌स के 5वें संस्करण में इस साल 145 से अधिक कंपनियों से 270 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुईं, जो कि 35 प्रतिशत से अधिक वृद्धि है

भारत के अग्रणी B2B प्रदर्शनी आयोजक UBM India ने फार्मा उद्योग को नए उत्साह से भरते हुए अपने विशिष्ट कार्यक्रम CPhI & P-MEC India 2017 के भव्य 11वें संस्करण को धूमधाम से संपन्न किया, जिसे मुम्बई में दो भिन्न स्थानों MMRDA ग्राउंड्‌स, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, मुम्बई में - (27 से 29 नवम्बर) तक; और Bombay Exhibition Centre में - (28 से 30 नवम्बर) तक आयोजित किया गया। प्रदर्शनीकर्ताओं और विजिटरों की रिकार्ड संख्या के साथ यह एक्सपो 2nd India Pharma Week के साथ, जिसका कि यह एक महत्त्वपूर्ण भाग है, बेहद सफल रहा जिसमें एक विस्तृत प्रदर्शनी प्लेटफार्म, इस उद्योग क्षेत्र के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुंचाने के लिए उच्चकोटि के वार्ता कार्यक्रम, बहुप्रतीक्षित नेटवर्किंग के अवसर, और प्रमुख औद्योगिक विश्लेषण आदि खूबियां शामिल थीं।

     (Logo: http://mma.prnewswire.com/media/471349/UBM_Logo.jpg )
     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/619649/UBM_CPhI_P_MEC_Inauguration.jpg )
CphI &P-MEC India एक्सपो का प्रथम उद्‌घाटन 27 नवम्बर को MMRDA ग्राउंड्‌स, बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में प्रमुख औद्योगिक प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया, जिनमें Shri. Satish Wagh, चेयरमैन, Chemexcil; Mr. Jime Essink, चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर, UBM Asia Ltd; Mr. Aasif Khan, यरेक्टर, Fabtech Technologies; Mr. Rajendra Khimsaria, डायरेक्टर, Khimsaria Associates; Mr. Khaja Nizamuddin, डायरेक्टर, Pharmapack Packaging  Equipment; Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India; और Mr. Rahul Deshpande, ग्रुप डायरेक्टर, UBM India और अन्य प्रमुख हस्तियां शामिल थीं। एक्सपो का उद्‌घाटन 28 नवम्बर को Bombay Exhibition Centre में भी किया गया।

CPhI Worldwide पर आधारित CPhI & P-MEC India को पहली बार 2006 में पेश किया गया। आज यह दक्षिण एशिया का प्रमुख फार्मा मिलन स्थल बन गया है, जिसमें ड्रग डिस्कवरी से लेकर फिनिश्ड डोसेज तक सप्लाई चेन का हर स्टेप कवर किया जाता है। CPhI India एक औद्योगिक प्लेटफार्म है जिसमें CROs, CMOs और API, जेनेरिक्स, एक्सीपिएंट्‌स और ड्रग फार्म्युलेशन, बायो सिमिलियर्स, फिनिश्ड फार्म्युलेशंस, लैब केमिकल्स और बायोटेक्नोलॉजी आदि के निर्माता आते हैं। दूसरी ओर P-MEC में फार्मा मशीनरी और उपकरण, एनालिटिकल उपकरण, ऑटोमेशन और रोबोटिक्स, पैकेजिंग उपकरण और रसदें, संयंत्र/इकाई उपकरण, ऑटोमेशन और कंट्रोल्स, प्रोसेसिंग उपकरण, RFID, टेबलेटिंग/कैप्सूल फिलर्स, क्लीन रूम उपकरण, फिलिंग उपकरण और प्रयोगशाला उत्पादों के निर्माता शामिल हैं।

बीते वर्षों में यह शो काफी भव्य आकार ले चुका है और उभरते भारतीय फार्मा सेक्टर के लिए एक भरोसेमंद मानक बन गया है, जिसमें बड़ी तादाद में घरेलू व विदेशी प्रदर्शनीकर्ता तथा विजिटर काफी कारोबारी लाभ उठाते हैं। इस वर्ष एक्सपो में रोचक विशेषताएं जैसे कि प्लायर-फाइंडर डेस्क (एक डिजिटल फ्लोर प्लान, जो विजिटरों को सेवाओं या कंपनी नामों के आधार पर प्रदर्शनीकर्ताओंको खोजने की सुविधा देता है), इनोवेशन गैलरी (एक क्षेत्र, जहां प्रतिभागी फार्मा कंपनियों को एक अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्म पर नवप्रवर्तन प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है) और एक्जिबिटर शोकेस (एक प्लेटफार्म, जहां प्रदर्शनीकर्ता यह दिखाते हैं कि किस तरह से उनके नए उत्पादों की लांच प्रभावशाली ढंग से सफल होने जा रही है।)आदि शामिल रहीं।

2017 संस्करण में विशिष्ट प्रदर्शनी में भाग लेने वाली प्रमुख कंपनियों में 2017 Aurobindo Pharma Ltd., Granules India Pvt. Ltd., Hetero Labs Limited, Signet Chemical Corporation Pvt. Ltd, DKSH India Pvt. Ltd., Morepen Laboratories Limited, N V Organics Pvt. Ltd. व अन्य शामिल रहीं। दूसरी ओर कुछ अन्य अग्रणी कंपनियां जैसे कि West Pharmaceuticals Packaging India Pvt. Ltd., Cadmach Machinery Co. Pvt. Ltd., Brothers Pharmamach (I) Pvt. Ltd, NPM Machinery Pvt. Ltd., Jekson Vision Pvt. Ltd., ACG Worldwide Solid Dosage Consumables and Machinery, Ace Technologies & Packaging Systems Pvt. Ltd, Fabtech Technologies International Ltd., Jagson Engineers, Bosch Limited, Agilent, Food & Pharma Specialities व अन्य ने P-MEC प्रदर्शनी में हिस्सा लिया।

इस एक्सपो के साथ UBM India ने 10 से अधिक नवीनतायुक्त कार्यक्रमों वाले अपने विशेष रंगारंग सप्ताह India Pharma Week (IPW) का भी आयोजन किया, जिसे पिछले साल भारत में CPhI& P-MEC के 10 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में लांच किया गया था। फार्मा क्षेत्र में बिजनेस, ज्ञान, लीडरशिप, नवप्रवर्तन सम्मान और नेटवर्किंग के आधारों पर IPW में प्लांट विजिट, फार्मा लीडर्स गोल्फ, प्री-कनेक्ट कांग्रेस, वूमन इन फार्मा, इंडिया फार्मा अवार्ड्‌स, और नेटवर्किंग इवनिंग, क्लोज्ड-डोर CEO राउंडटेबल, और अन्य अनेक गतिविधियों के आयोजन शामिल थे। IPW ने CPhI & P-MEC India प्रदर्शनी को सीमाओं में बंधे शो के बजाय नए रूझानों, औद्योगिक सौदों और महत्त्वपूर्ण जानकारियों का केंद्रबिंदु बन गया है।

CphI &P-MEC India जैसे एक पहले से ही सुसज्जित शो का आयोजन IPW के साथ किया जाना, इस साल भागीदारों की संख्या में ऐतिहासिक वृद्धि का प्रमुख कारण रहा, जिसका और भी समग्र एजेंडा प्रत्येक जबरदस्त कार्यक्रम के लिए तय किया गया था। ये दुनिया भर से ग्राहकों और औद्योगिक प्रतिनिधियों तथा सरकारी संगठनों से प्राप्त प्रतिक्रियाओं और प्रशंसापूर्ण उद्धरणों पर आधारित थे जिससे उद्योग जगत को प्रगति के अगले उच्च स्तर तक पहुंचाने के लिए प्रचुर वैचारिक नेतृत्व और बिजनेस का सृजन होता है। शो के दौरान UBM India को UBM की वैश्विक लीडरशिप टीम की भी मेजबानी करने का सम्मान मिला, जिसमें Mr Tim Cobbold, सीईओ, UBM plc; Ms Marina Wyatt, सीएफओ, UBM plc; Mr Jime Essink, CEO, UBM Asia; और Mr Michael Duck, एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, UBM Asia शामिल थे।

India Pharma Week के द्वितीय संस्करण और CPhI-P-MEC 2017 एक्सपो के प्रभाव का आकलन करते हुए, Mr Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India, ने कहा कि, "इस वर्ष CphI-P-MEC एक्सपो में तथा IPW में लोगों की रिकार्ड मौजूदगी उद्योग की कुल सुदृढ़ता की व्यापकता को परिलक्षित करती है और यह विश्वस्तर पर हमारी पेशकशों को प्राप्त प्रतिष्ठित सम्मान की भी परिचायक है। IPW की शुरुआत से, हमने विषयवस्तु को बढ़ाते हुए समृद्ध बनाया है और इस सेक्टर में होने वाली वृद्धि से तालमेल बनाए रखने के लिए सप्लाई चेन के अधिकाधिक भागों को जोड़ा है। इसके अलावा, हम न केवल उद्योग जगत हेतु एक महत्त्वपूर्ण प्लेटफार्म उपलब्ध कराते हैं बल्कि यह देखकर हमें संतुष्टिपूर्ण गर्व का भी अहसास होता है कि इन कार्यक्रमों के परिणामस्वरूप नीतिगत पहल तथा भावी नवप्रवर्तनों को भी प्रेरणा मिलेगी जिससे फार्मा सेक्टर के प्रखर भविष्य को आकार मिलेगा। इससे हमारे प्लेटफार्मों और प्रयासों को और बेहतर बनाने के लिए हमें लगातार प्रतिबद्ध बने रहने की प्रेरणा भी प्राप्त होती है।"

विश्व की फार्मेसी के रूप में विख्यात भारतीय फार्मा उद्योग क्षेत्र, हाल के दशकों में अपनी तीव्र वृद्धि की वजह से आकर्षण केंद्र बना है। हाल के वर्षों में कुछ स्थिरता रही है लेकिन उद्योग अब फिर से मजबूती के साथ वृद्धि कर रहा है। 17.6% चक्रवृद्धि वार्षिक बढ़ोत्तरी के साथ भारतीय फार्मा 2020 तक 55 बिलियन USD हो जाने की उम्मीद है। इसके अनुरूप, भारत में लाइफ साइंस सेक्टर द्वारा 2022 तक लगभग 3.5 मिलियन लोगों को रोजगार दिए जाने की उम्मीद है, जो कि एक दशक के अंदर 100% की बढ़ोत्तरी है। भारतीय फार्मा उद्योग की सफलता का श्रेय इसके बोल्ड, महत्त्वाकांक्षी तौर-तरीकों, नवप्रवर्तन के इतिहास, तथा गतिशील वैश्विक बाज़ार से लगातार अनुकूलन की इसकी क्षमताओं को जाता है।

UBM India के बारे में: 

UBM India, भारत में अग्रणी एग्जिबिशन आर्गनाइजर (प्रदर्शनी आयोजनकर्ता) है जो उद्योग जगत को ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध कराती है जो प्रदर्शनियों, विषयवस्तु आधारित सम्मेलनों और सेमिनारों के पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर के खरीदारों व विक्रेताओं को एक मंच पर लाते हैं। UBM India पूरे देश में हर साल बड़े पैमाने की 25 से अधिक प्रदर्शनियां और 40 कॉन्फ्रेन्स आयोजित करते हुए; उद्योग जगत के विविध क्षेत्रों के बीच व्यापार को बढ़ावा देती है। UBM Asia कंपनी UBM India के कार्यालय मुम्बई, नई दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में स्थित हैं। UBM Asia का स्वामित्व UBM plc के पास है जो London Stock Exchange पर सूचीबद्ध है। UBM Asia, एशिया में अग्रणी प्रदर्शनी आयोजनकर्ता है और मुख्यभूमि चीन, भारत व मलेशिया में सबसे बड़ी वाणिज्यिक आयोजक है।

अधिक विवरणों के लिए कृपया http://www.ubmindia.in पर पधारें।

UBM plc के बारे में: 

UBM plc दुनिया की सबसे बड़ी प्योर-प्ले B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी है। बढ़ते डिजिटल प्रचलन वाली दुनिया में सार्थक मानवीय संपर्क अभूतपूर्व महत्त्वपूर्ण बन गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के बारे में हमारे गहन ज्ञान और प्रेरणाओं के साथ UBM के माध्यम से हम ऐसे मूल्यवान अनुभव सृजित करने के लिए तत्पर रहते हैं जहां लोग सफलता प्राप्त कर सकें। हमारे कार्यक्रमों के माध्यम से लोग रिश्ते विकसित करते, सौदे संपन्न करते और अपने कारोबार बढ़ाते हैं। 20 से अधिक देशों में हमारे 3,750 से अधिक कर्मचारी फैशन से लेकर फार्मास्यूटिकल इन्ग्रेडिएंट्‌स तक 50 विभिन्न सेक्टरों में अपनी सेवाएं देते हैं। ये विश्वस्तरीय नेटवर्क, कुशल, प्रेरित लोग और बाज़ार-अग्रणी आयोजन, कारोबारियों को उनकी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करने के लिए शानदार अवसर उपलब्ध कराते हैं। अधिक जानकारी के लिए http://www.ubm.com पर जाएं; UBM कार्पोरेट समाचारों के लिए, हमें Twitter पर @UBM, UBM Plc LinkedIn पर अनुसरण करें।

मीडिया संपर्क:
Roshni Mitra / Mili Lalwani
roshni.mitra@ubm.com / mili.lalwani@ubm.com
+91-22-61727000
UBM India


SOURCE UBM India Pvt. Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire