TechnipFMC ने Arpana Trust को भारत में गौतमपुरी नई दिल्‍ली के झोपड़पट्टी इलाके के 1500 बच्‍चों को उच्‍च-स्‍तरीय शिक्षा उपलब्‍ध कराने और क्रिसमस मनाने हेतु 30 लाख रुपये का अनुदान दिया

दिल्‍ली, December 26, 2017 /PRNewswire/ --

TechnipFMC ने भारत में अपने CSR (कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्‍व) कार्यक्रम 'Seed of Hope' (सीड ऑफ़ होप) के तहत Arpana Trust द्वारा सामुदायिक कल्‍याण को समर्थन देने हेतु चलाये गये कार्यक्रम 'Enhanced-Education, Ensured Future' (उन्‍नत-शिक्षा, सुनिश्चित भविष्‍य) को प्रायोजित करने के लिये एक पहल की है।

     (Photo: http://mma.prnewswire.com/media/622657/TechnipFMC.jpg )

Arpana Trust वर्ष 2002 से दक्षिणी दिल्‍ली में गौतमपुरी की झोपड़पट्टी पुनर्वास कॉलोनी के निवासियों के लिये एक व्‍यापक, बहु-आयामी सामुदायिक विकास कार्यक्रम चला रही है।

TechnipFMC ने झोपड़पट्टी इलाकों के स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों को शैक्षिक सहायता देने के लिये Arpana Trust के साथ गठजोड़ किया है, जिससे बच्‍चे अपनी स्‍कूली पढ़ाई बीच में न छोड़ें और उनका शैक्षणिक प्रदर्शन सुधारा जा सके। इस प्रोजैक्‍ट के दायरे में शामिल है:

  • कक्षा 5 तक के बच्‍चों के लिये उच्‍च-स्‍तरीय, संवादपूर्ण तथा प्रतिभागितापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देना
  • बच्‍चों की उच्‍च-स्‍तरीय शिक्षा के प्रावधान को सुनिश्चित करने के लिये शिक्षकों के लिये नियमित प्रशिक्षण तथा क्षमता निमार्ण
  • नियमित निगरानी, जॉंच तथा अभिभावक-शिक्षक बातचीत के ज़रिये सुनिश्चित करना कि कोई भी छात्र स्‍कूली शिक्षा पूरी किये बिना स्‍कूल न छोड़े।
  • थिएटर, डांस तथा संगीत कार्यशालाओं के ज़रिये प्रतिभा, रचनात्‍मकता तथा आत्‍म-विश्‍वास को प्रोत्‍साहन देना और विभिन्‍न संस्‍कृतियों के बीच सामंजस्‍य तथा सहानुभूति बढ़ाने वाले सांस्‍कृतिक समारोहों में छात्रों की प्रतिभागिता
  • पुस्‍तकालय गतिविधियों के ज़रिये पुस्‍तकें पढ़ने की आदत तथा पुस्‍तकों के प्रति प्रेम को बढ़ावा देना
  • दूसरी कक्षा से आगे कम्‍प्‍यूटर साक्षरता

इस पहल पर टिप्‍पणी करते हुये Technip India की कम्‍यूनिकेशंस तथा CSR प्रमुख, स्‍वायंतनी घोष ने कहा, ''राष्‍ट्रीय परिवार स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण के अनुसार, यह अनुमान किया गया है, कि केवल 36-37 प्रतिशत बच्‍चे ही अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करते हैं। Arpana Trust के साथ अपनी सहभागिता से हमारा उद्धेश्‍य उच्‍च-स्‍तरीय प्राथमिक शिक्षा अध्‍यापन समर्थन और गौतमपुरी के इस समुदाय में इन निर्धन बच्‍चों का सम्‍पूर्ण विकास सुनिश्चित करना है। मज़बूत बुनियाद इन बच्‍चों को माध्‍यमिक तथा उच्‍च शिक्षा कार्यक्रमों को ठीक से निबाह पाने में सहायता करेगी और इस तरह बीच में स्‍कूली शिक्षा छोड़ने वाले बच्‍चों की संख्‍या में कमी आयेगी। शिक्षा ही शायद इन बच्‍चों के लिये वह एकमात्र ज़रिया है, जिससे ये बच्‍चे स्‍वयं को उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त करने और एक गरिमामयी तथा अच्‍छी गुणवत्‍ता वाला जीवन जीने के लिये तैयार कर सकते हैं। '' 

इन वर्षों के दौरान झोपड़पट्टी के बच्‍चों के प्रति अर्पणा की प्रतिबद्धता छात्रों के स्‍कूली शिक्षा पूरी करने में इसे मिली सफलता से प्रतिबिम्बित होती है। यह परियोजना यह सुनिश्चित करती है, कि सभी लाभार्थी बच्‍चों को आयु-उपयुक्‍त उच्‍च-स्‍तरीय शिक्षा तथा मार्ग-दर्शन प्राप्‍त हो, जिससे उनके शैक्षिक प्रदर्शन में सुधार हो।

TechnipFMC के बारे में 

TechnipFMC समुद्र के नीचे (subsea), तटवर्ती (onshore)/तट से दूर (offshore) तथा सतही परियोजनाओं में ग्‍लोबल लीडर है। अपनी स्‍वयं की (प्रॉप्राइटरी) प्रौद्योगिकियों तथा उत्‍पादन प्रणालियों, एकीकृत विशेषज्ञता तथा व्‍यापक समाधानों के साथ हम अपने ग्राहकों की परियोजना अर्थ-व्‍यवस्‍थाओं में बदलाव ला रहे हैं।

हम पूरे परियोजना चक्र में, अवधारणा से लेकर परियोजना डिलीवरी तथा उससे परे भी शानदार सक्षमता डिलीवर करने के लिये एक अनन्‍य स्थिति में हैं। नई प्रौद्योगिकियों तथा बेहतर सक्षमताओं के ज़रिये हमारी पेशकशें हमारे ग्राहकों के लिये उनके तेल तथा गैस संसाधनों के विकास में संभावनाओं के नये द्वार खोलती हैं।

हमारे सभी 44,000 कर्मचारी ग्राहकों के प्रति अपनी अडिग कटिबद्धता और उद्धेश्‍यपूर्ण नवाचार (इनोवेशन), चुनौतीपूर्ण उद्योग परंपरा तथा सर्वोत्‍तम परिणाम हासिल करने हेतु पुनर्विचार से प्रेरित रहते हैं।

हमारे बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त करने और कैसे हम विश्‍व के ऊर्जा उद्योग के कार्य-निष्‍पादन को उन्‍नत कर रहे हैं, यह जानने के लिये TechnipFMC.com पर विजि़ट करें या Twitter @TechnipFMC पर हमें फॉलो करें।

Arpana Trust के बारे में जानने के लिये http://www.arpana.org/ पर क्लिक करें

मीडिया सम्‍पर्क: Swayantani Ghosh, swghosh@technip.com, +91-6700-2019, Communication & CSR Head, India, Technip India Ltd

SOURCE Technip India Limited



Journalists and Bloggers

Visit PR Newswire for Journalists for releases, photos and customised feeds just for media.

View and download archived video content distributed by MultiVu on The Digital Center.

 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire