Delhi Jewellery and Gem Fair 2018 का धूमधाम से समापन; भरपूर भागीदारी उद्योग जगत के लिए बाज़ार में तीव्रता का संकेत

नई दिल्ली, October 12, 2018 /PRNewswire/ --

DJGF 2018 एक नज़र में:
700 से अधिक ब्रांड प्रदर्शित
नए भागीदारों की संख्या में 45 % से अधिक वृद्धि
नए विजिटरों की संख्या में 30% से अधिक वृद्धि
राजधानी में 10,000 स्टोर्स वाले विशाल ज्वैलरी टेक पार्क की घोषणा
नए रूझान स्थापित करने वाले उत्पादों के डिजाइन व तकनीकों का प्रदर्शन
Retail Jewellers Guild Awards का चौथा संस्करण

UBM India द्वारा आयोजित Delhi Jewellery and Gem Fair (DJGF), का 7वां संस्करण प्रगति मैदान, नयी दिल्ली में सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। इस शो का उद्‌घाटन मुख्य अतिथि Shri Ram Niwas Goel, स्पीकर, दिल्ली विधानसभा; सम्मानित अतिथि Shri Karnail Singh, BJP के राष्ट्रीय संयोजक - USA Business; Shri Yogesh Singhal, अध्यक्ष- TBJA; Mr. Michael Duck, एक्जीक्यूटिव वॉइस प्रेसिडेंट, UBM Asia Ltd. ; Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India और Mr. Abhijit Mukherjee, ग्रुप डायरेक्टर, UBM द्वारा ज्वैलरी उद्योग के अन्य गणमान्य प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया।

     (Logo: https://mma.prnewswire.com/media/675607/UBM_Logo.jpg )

     (Logo: https://mma.prnewswire.com/media/742912/Delhi_Jewellery_Gem_Fair.jpg )

     (Photo: https://mma.prnewswire.com/media/767548/DJGF_2018_UBM_India.jpg )

इस B2B मेले को ज्वैलरी क्षेत्र का एक अभिन्न अंग माना गया है और यह ज्वैलरी के थोक विक्रेता, रिटेलर, आयातक और निर्यातक, ज्वैलरी निर्माता, हीरों, रत्नों, मोतियों के सप्लायर और व्यापारी, बहुमूल्य धातुओं तथा ज्वैलरी माउंटिंग व्यापारी और सप्लायर, तथा व्यापारिक व सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को आपसी मुलाकात, संपर्क, नेटवर्क के जरिए व्यावसायिक प्रगति हासिल करने के लिए एक स्थान पर एकत्रित करता है। छह हॉल में विस्तृत इस आयोजन में 300+ प्रतिभागियों और 700+ प्रमुख ब्रांडों ने अपने वैभवशाली प्रदर्शन किए। इसे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश तथा महाराष्ट्र व अन्य जगहों से आए आगंतुकों से बेहतरीन प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं, जो कि इस सच्चाई का प्रमाण है कि यह कार्यक्रम उद्योग जगत का एक प्रतिष्ठित प्लेटफार्म तथा ज्वैलर्स के लिए ज्वैलरी और रत्नों का सबसे बड़ा सोर्सिंग गंतव्य बन चुका है।

National Institute of Diamond & Gems (NIDG) और Delhi Gem & Jewellery Institute (DGL) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय जानकारियों से भरपूर सेमिनार, एक्सपो की एक मुख्य विशेषता रही। पहले दिन हीरों की छंटाई और मूल्यांकन तथा रत्नों की पहचान पर हुई वार्ताओं में रूबी (माणिक्य), एमराल्ड (पन्ना) और सफायर (नीलम) व उनके सामान्य प्रतिस्थानियों/स्टिमुलेंट्‌स के बीच अंतर करने के लिए त्वरित रत्नवैज्ञानिक अवधारणाओं पर चर्चा की गई। दूसरे और तीसरे दिन सिंथेटिक हीरे (HPHT और CVD) पर आयोजित सत्र में सिंथेटिक हीरों, लैब में निर्मित हीरों, HPHT सिंथेटिक, CVD सिंथेटिक और हीरों की ग्रेडिंग से ट्रेडिंग तक (डायमंड पार्सल ट्रेड) विषयों की अवधारणाओं पर विमर्श किया गया जिससे डायमंड ग्रेडिंग के 4C से आगे बढ़कर स्थानीय ट्रेड ग्रेड के साथ डायमंड पार्सल बिजनेस की अवधारणा समझने में मदद मिली।

इस वर्ष के प्रमुख प्रदर्शनीकर्ताओं में Shilpi Jewels, Vikas Chain, Unique Chain, Riddhima Chain, Swarnshilp, Rohtak Chain, Heera Jewellers, Shri Balaji Gold, Royal Chain और Classic Solitaires व अन्य शामिल रहे। एक्सपो के पूर्वकार्यक्रम के रूप में UBM India ने बरेली, चंडीगढ़, और देहरादून जैसे उत्तर भारतीय शहरों में सफल रोड शो की श्रृंखला आयोजित की। इस मेले को प्रमुख एसोसिएशनों जैसे कि The Bullion & Jewellers Association, Delhi Jewellers Association, Maliwara Jewellers Association और Karol Bagh Jewellers Association द्वारा समर्थित किया गया।

DJGF 2018 के उद्‌घाटन के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि Shri Ram Niwas Goel, स्पीकर, दिल्ली विधानसभा, ने कहा कि, "राजधानी में जल्दी ही ज्वैलरी टेक पार्क लांच किए जाने की घोषणा हेतु DJGF जैसे प्रतिष्ठित प्लेटफार्म को माध्यम के रूप में उपयोग करते हुए मुझे गर्व है। यह ज्वैलरी पार्क निस्संदेह उत्तर भारत का एक सबसे रोमांचक ज्वैलरी हब होगा, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय औद्योगिक विशेषज्ञों को आकृष्ट करेगा। इस सम्पूर्ण सुविधाओं वाले टेक पार्क में नवीनतम तकनीकी नवप्रवर्तन होंगे तथा इसमें 10,000 स्टोर्स से अधिक की क्षमता होगी।"

Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India ने कहा कि, "आने वाले वर्षों में रत्न और आभूषण क्षेत्र में वृद्धि मुख्य रूप से रिटेलर्स और ब्रांडों के विकास के कारण होगी। स्थापित ब्रांड मजबूती से संगठित बाज़ार की कमान संभाल रहे हैं और वृद्धि के अवसर विकसित कर रहे हैं। संगठित क्षेत्र एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा क्योंकि इसमें उपभोक्ताओं से संबंधित व आर्थिक बदलावों के साथ समायोजित करने की क्षमता है। उत्तर भारत पर केंद्रित Delhi Jewellery and Gem Fair संगठित भारतीय ज्वैलरी बाज़ार के लिए एक प्रवेश द्वारा है जो विशेष कार्यक्रमों - सेमिनार, कार्यशालाओं, पैनल चर्चाओं, और फैशन शो के साथ एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करता है।"

उन्होंने आगे बताया कि, "UBM India के पांच शहरों के ज्वैलरी शो में से एक DJGF ने आकर्षक उत्पादों की पेशकश के साथ ज्वैलरी बाज़ार में विश्वास की भावना को मजबूत बनाया है। यह शादियों और त्यौहारों के आगामी सीज़न को देखते हुए एकदम उपयुक्त है, जबकि ज्वैलर्स के यहां अधिक बिक्री और भीड़ होती है। इस वर्ष के संस्करण में 700 से अधिक शीर्षस्तरीय ब्रांडों ने नए रूझानों वाली आकर्षक ज्वैलरी प्रदर्शित की। नए प्रदर्शनीकर्ताओं की भागीदारी के मामले में हमने 45 % की उल्लेखनीय वृद्धि देखी और नए विजिटरों की संख्या में 30% से अधिक वृद्धि हुई। इस शो में Retail Jewellers Guild Awards (RJGA) का चौथा संस्करण भी आयोजित किया गया, जो कि पूरे भारत में रिटेल ज्वैलरी कारोबार में सर्वोत्तम प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए एक अद्वितीय पहल है।"

30 सितम्बर की शाम को उद्योग जगत के सम्मुख Retail Jewellers Guild Awards का चौथा संस्करण भी आयोजित किया गया। UBM India की ओर से एक अनूठी पहल के रूप में ये पुरस्कार, को अखिल भारतीय स्तर पर रिटेल ज्वैलरी कारोबार में सर्वोत्तम प्रतिभाओं और कंपनियों की उत्कृष्टता व उनके प्रयासों सम्मानित  करने के लिए थे। बीते 3 वर्षों की अवधि में RJGA विकसित होकर उद्योग जगत के लिए एक सबसे पारदर्शी व प्रक्रिया आधारित पुरस्कार बन चुका है, जिसमें देश के सभी क्षेत्रों से बड़ी व छोटी कंपनियों को समान महत्त्व दिया जाता है।

प्रोसेस एडवाइजर्स के रूप में Ernst & Young के सहयोग से आयोजित Retail Jewellers Guild Awards में एक सैद्धांतिक, पेशेवर प्रक्रिया का पालन करते हुए रिटेल ज्वैलरी उद्योग में देश की सर्वोत्तम प्रतिभाओं को पहचान दिलाई जाती है। रिटेल ज्वैलरी उद्योग की विविध गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष पुरस्कारों की श्रेणियां व्यापक की गईं, जिनमें 'स्टोर ऑफ दि इयर', 'एक्सेलेंस इन डिजाइन' 'मार्केटिंग एक्सेलेंस' और 'ऑपरेशनल एक्सेलेंस'
शामिल रहीं।

500 से अधिक ज्वैलरी रिटेलरों, निर्माताओं, HNI और राजधानी के फैशन जगत के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पुरस्कार संध्या में शो स्टॉपर्स जैसे कि Aditi Hundia - Yamaha Fascino - Miss Diva Supranational 2018; Shraddha Shashidhar - Yamaha Fascino Miss Diva 2017 - Miss Universe India; Priyadarshini Chatterjee - Fbb Femina Miss India World 2016 और Peden Ongmu Namgyal - Yamaha Fascino - Miss Diva Supranational 2017 द्वारा चार आकर्षक फैशन सीक्वेंस भी प्रस्तुत किए गए। उन्होंने इस कार्यक्रम को भरपूर ग्लैमर से संवारा और ज्वैलरी के ऐसे आकर्षक कलेक्शनों की झलक प्रस्तुत की जो आने वाले सीज़न में रिटेल ज्वैलरी स्टोर्स में दिखाई देंगे। ज्वैलरी उद्योग के लिए वॉक ऑफ फेम RJGA 2018 की विशेषता रही, जो कि प्रतिष्ठित ब्रांडों जैसे कि Shri Balaji Gold, Vikas Chains, Savio और Savya jewels की ओर से बेमिसाल कलाकृतियों का एक विशिष्ट शोकेस है। उद्योग जगत के अग्रणियों की ओर से महत्त्वपूर्ण जानकारियां, मनोरंजक गतिविधियां, और नेटवर्किंग के सत्र इस समारोह संध्या की अन्य प्रमुख विशेषताएं रहीं।  

DJGF 2018 के बारे में उद्योग जगत की प्रतिक्रियाएं: 

Arun Garg, डायरेक्टर, Tirumala Jewellers ने कहा कि, "हमने Delhi Jewellery and Gems Fair (DJGF) में अच्छी शुरुआत की - पहले दिन ही हमने कई सारी कारोबारी पूछतााछ प्राप्त कीं। जहां यह प्रदर्शनी B2B उद्योग क्षेत्र पर केंद्रित थी वहीं हमारे बूथ पर अनेक रिटेल ग्राहक भी पधारे। हम पिछले 4 साल से DGJF से जुड़े रहे हैं और साल-दर-साल इस आयोजन को नई ऊंचाईयां छूते देखा है। आने वाले वर्षों में हमें इसमें उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी की आशा है।"

Surendra Rathod, CEO, Yash Gold ने कहा कि, "हम विगत 2 वर्षों से इस एक्सपो का अंग रहे हैं और पिछले 3 दिनों के दौरान हमारे यहां अनेक लोग आए। अच्छा एक्सपो आयोजित करने के लिए हम आयोजकों को बधाई देना चाहेंगे और इससे पिछले 3 दिनों के दौरान बेहतरीन कारोबार करने की सुविधा मिली है। हम एक्सपो में एक और दिन बिताना पसंद करेंगे और इसलिए हम आयोजकों से इस कार्यक्रम की अवधि कम से कम एक दिन और बढ़ाने का अनुरोध करेंगे।"

Appy Bindal, डायरेक्टर, Vimal Diamonds ने कहा कि, "भरपूर गहमागहमी, तथा हमारे बूथ पर बेहतरीन गुणवत्ता वाले विजिटरों के पधारने के कारण इस प्रदर्शनी से जुड़ना हमारे लिए सचमुच बहुत लाभदायक रहा है। हम इस प्रदर्शनी में पिछले 4 वर्षों से भाग ले रहे हैं क्योंकि इससे हमें बीते वर्षों में नए क्लाइंट हासिल करने में मदद मिली है और हम भविष्य में भी इस प्रदर्शनी में शामिल रहना चाहेंगे। आगे और भी बेहतर अनुभवों की हमें पूरी उम्मीद है।"

N.K Jain, डायरेक्टर, Savya Jewels ने कहा कि, "हम इस एक्सपो में पिछले 3 वर्षों से भाग लेते रहे हैं और यह उद्योग जगत का एक प्रमुख एक्सपो है। आने वाले लोगों की संख्या, और कारोबारी वृद्धि के लिहाज से यह 3 दिवसीय आयोजन बहुत अच्छा रहा और यह हमारी उम्मीदों से भी कहीं बढ़कर साबित हुआ।"

Adish Soni, डायरेक्टर, Rohtak Chain ने कहा कि, "Delhi Jewellery and Gems Fair (DJGF) में शामिल होना सचमुच बहुत महत्त्वपूर्ण रहा, क्योंकि हमारे बूथ पर बहुत ही अच्छी गुणवत्ता के विजिटर पधारे। हमें विश्वास है कि उद्योग में B2B वर्ग में इस एक्सपो का बड़ा प्रभाव पड़ेगा। एक शानदार एक्सपो को साकार करने के लिए हम UBM को उनके सराहनीय कार्य हेतु हार्दिक धन्यवाद देते हैं।"

DJGF के बारे में: 

DJGF का आयोजन UBM द्वारा किया जाएगा, जो जून 2018 में Informa PLC से मिलकर विश्व में एक प्रमुख B2B इन्फार्मेशन सर्विसेज ग्रुप और सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी बन गई है। DJGF के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया https://delhi.jewelleryfair.in/ और एशिया में हमारी उपस्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.ubm.com/global-reach/ubm-asia देखें।

UBM Asia के बारे में: 

UBM Asia हाल ही में Informa PLC का भाग बन गई है, जो कि विश्व में एक प्रमुख B2B इन्फार्मेशन सर्विसेज ग्रुप और सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी है। एशिया में हमारी उपस्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.ubm.com/asia देखें।

किसी मीडिया पूछताछ के लिए, कृपया संपर्क करें:
UBM India
Roshni Mitra
roshni.mitra@ubm.com

Mili Lalwani
mili.lalwani@ubm.com
+91-22-61727000

Prachi Kumar
prachi.kumar@ubm.com
+91-7718866668
UBM India


SOURCE UBM India Pvt. Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire