UBM India ने Chennai Jewellery & Gem Fair (CJGF) 2018 के पहले संस्करण का धूमधाम से समापन किया

 

चेन्नई, भारत, October 24, 2018 /PRNewswire/ --

दक्षिण भारत की विशिष्टताओं पर विशेष फोकस के साथ भारतीय ज्वैलरी बाज़ार का एक प्रवेशद्वार 

भारत में ज्वैलरी प्रदर्शनियों की सबसे बड़ी आयोजक UBM India ने Chennai Jewellers Association के साथ साल का अपना सबसे महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम - Chennai Jewellery & Gem Fair (CJGF), जो कि दक्षिण भारत में एक प्रीमियम अंतर्राष्ट्रीय B2B ज्वैलरी फेयर है, का आयोजन संपन्न किया। चेन्नई ट्रेड सेंटर में इस तीन दिवसीय एक्सपो (20 - 22 अक्टूबर, 2018) में 150 से अधिक प्रदर्शनीकर्ताओं और 300 से अधिक ब्रांडों ने भाग लिया।

     (Logo: https://mma.prnewswire.com/media/675607/UBM_Logo.jpg )
     (Photo: https://mma.prnewswire.com/media/769002/CJGF_October.jpg )
     (Photo: https://mma.prnewswire.com/media/773333/UBM_CJGF.jpg )
     (Photo: https://mma.prnewswire.com/media/773334/UBM_Kushboo.jpg )

एक्सपो के इस प्रथम संस्करण का उद्‌घाटन मुख्य अतिथि - Shri Thiru. Banwarilal Purohit, मा. राज्यपाल, तमिलनाडु द्वारा; Mr. Yogesh Shah, प्रेसिडेंट - Chennai Jewellers Association; Mr. Uday Vummidi, वाइस प्रेसिडेंट - Chennai Jewellers Association; Mr. Michael Duck, एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, UBM Asia और Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India तथा ज्वैलरी उद्योग क्षेत्र की अन्य गणमान्य हस्तियों की उपस्थिति में किया गया। चेन्नई में सफल ज्वैलरी एक्सपो की सीरीज़ के साथ नए अवतार में नए प्रकार से लांच CJGF ने स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक बाज़ारों को समझने के मामले में आयोजकों की प्रमाणित विशेषज्ञता के कारण एक अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्रदान किया।

इस एक्सपो में अनेक विशेषताएं जैसे कि लग्जरी पैवेलियन, आर्टिसन जोन, डिजाइनर गैलरी, और नेटवर्किंग नाइट आदि शामिल थीं। जानकारियों से भरपूर तीन दिवसीय सेमिनार, एक्सपो की एक मुख्य विशेषता रही। पहले दिन Gemmological Institute of India द्वारा, 'Identifying Synthetic Diamonds' विषय पर सेमिनार, तथा, 'अपना कारोबार और मुनाफे कैसे बढ़ाएं' विषय पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया गया; दूसरे और तीसरे दिन 'ज्वैलरी कारोबार में नई पीढ़ी' पर एक पैनल चर्चा और 'क्लस्टरों में MSME के लिए योजनाएं'; 'रिटेलरों के लिए प्रॉफिट टेस्ट और स्टॉक प्रबंधन', 'रिटेलिंग में आपके मुनाफों में आपका स्टॉफ किस तरह से मदद कर सकता है'; 'हीरों के परीक्षण में समकालीन मुद्‌दे: Gemological Institute of India में अनुभव' और 'ज्वैलर्स के लिए डिजिटल बाज़ार' आदि विषयों पर पैनल चर्चाओं के आयोजन किए गए। इस एक्सपो में Madras Gem Museum और Gem Institute Chennai द्वारा एक Gem Museum भी प्रदर्शित किया गया, जिसमें 2,000 से अधिक दुर्लभ और बहुमूल्य रत्नों को प्रदर्शित किया गया और एक हॉल ऑफ फेम, जिसका उद्‌घाटन दक्षिण भारतीय अभिनेत्री Kushboo द्वारा किया गया।

यह एक्सपो, ज्वैलरी के थोक विक्रेताओं, रिटेलर्स, आयातकों और निर्यातकों, ज्वैलरी निर्माताओं, हीरों, रत्नों, मोतियों के सप्लॉयरों और व्यापारियों, बहुमूल्य धातु और ज्वैलरी माउंटिंग व्यापारियों और सप्लायरों, मशीनरी निर्माताओं और विविध व्यापारिक और सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को मिलने, जुड़ने, नेटवर्क बनाने, तथा कारोबारी प्रगति हासिल करने के लिए एक उत्कृष्ट प्लेटफार्म रहा। भारत में टियर I, II और III शहरों के अलावा इस प्रदर्शनी में सिंगापुर, बांग्लादेश, नेपाल, मध्य पूर्व, तथा मलेशिया अन्य देशों के प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुए।

इस वर्ष प्रमुख प्रदर्शनीकर्ताओं की सूची में - Anmol Jewellers, CNB Diamonds Pvt. Ltd., JKS Jewels Pvt. Ltd., Anmol Swarn (India) Pvt. Ltd., S.K. Jewels, The Bombay Jewel Case Co, Mehta Gold और Diamonds, Madhava Raghava Jewellers LLP, M M Gold Palace, D N Jewels, UTSSAV CZ Gold Jewels Ltd., White Fire Diamonds India Pvt. Ltd. और Kalinga Jewellers, Jai Gulab Dev, Laxmi Chains, Jewel 4 u, Navkar Sterling, Sankalp Jewels, Swarn Shanthi, P.R Jewellers, Ms Diagem व अन्य शामिल रहे।

CJGF के प्रथम संस्करण के समापन के अवसर पर, Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डायरेक्टर, UBM India ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, "ज्वैलरी उद्योग का भविष्य उज्ज्वल प्रतीत होता  है। इस उद्योग क्षेत्र में प्रचुर संभावनाएं हैं जो निर्यात-उन्मुख और श्रम सघन भी है, इससे ऐसा लगता है कि भारत वैश्विक ज्वैलरी बाज़ार का केंद्र बनने की राह पर है। आने वाले वर्षों में रत्न और आभूषण क्षेत्र में वृद्धि में प्रमुख रूप से बड़े रिटेलर्स/ब्रांडों के विकास द्वारा योगदान होगा। ये स्थापित ब्रांड, संगठित बाज़ार का नेतृत्व कर रहे हैं और वृद्धि की नई संभावनाएं खोल रहे हैं। संगठित कंपनियों की बढ़ती पहुंच उत्पादों और डिजाइनों में नई गुणवत्ता तथा विविधता ला रही है। चेन्नई में पिछले 13 वर्षों के दौरान क्रमिक ज्वैलरी शो की सफल श्रृंखला के साथ UBM India ने पहली बार Chennai Jewellers Association के सहयोग से CJGF के माध्यम से दक्षिणी बाज़ार को नए परिष्कृत स्वरूप में संगठित कंपनियों के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक प्लेटफार्म प्रदान किया। ज्वैलरी, हीरों, मोतियों और रत्नों के सप्लॉयर्स को प्रमुख स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों से मिलने, बात करने, तथा नेटवर्क बनाने का अवसर प्रदान करते हुए यह एक्सपो आने वाले वर्षों में इस क्षेत्र में ज्वैलरी उद्योग के लिए मानक ऊंचे उठाएगा और व्यापार को नई गति प्रदान करेगा।"

उन्होंने आगे बताया कि, "इसके अलावा, दक्षिण भारत बहुमूल्य और अर्ध-बहुमूल्य जड़ाऊ ज्वैलरी, हस्तनिर्मित, ढली (कॉस्टिंग) और लाइटवेट गोल्ड ज्वैलरी का केंद्र बनता जा रहा है। CJGF में, हर प्रकार की प्रदर्शित ज्वैलरी में आपको विशिष्टता के साथ नवीनतम वैश्विक और घरेलू रूझान निरंतर देखने को मिलेंगे, जिनमें नक्शी, टेम्पल, पच्ची और कुंदन ज्वैलरी, मनगा मलाई, पोलकी डायमंड ज्वैलरी, एंटीक गोल्ड और पर्ल्स आदि प्रमुख हैं।"

CJGF पांच शहरों के ज्वैलरी शो (कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, मुम्बई, और दिल्ली) में से एक है जो इस वर्ष UBM India द्वारा वर्षपर्यन्त आयोजित किए जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय रूप से, UBM plc दुनिया में ज्वैलरी का सबसे बड़ा व्यापारिक आयोजन - The Hong Kong Jewellery & Gem Fair आयोजित करती है।

Mr. Yogesh Shah, प्रेसिडेंट, Chennai Jewellers Association, ने कहा कि, "UBM लगभग तीन दशकों से ज्वैलरी उद्योग का एक अभिन्न अंग रहा है। इस पोर्टफोलियो में अपनी विशेषज्ञता के कारण UBM India, Chennai Jewellery and Gem Fair को लांच करने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में है। यह शो, जो कि व्यापारिक क्षेत्र के लिए तथा उसकी ओर से एक पहल है, एक उत्कृष्ट सोर्सिंग प्लेटफार्म है और ज्ञान तथा बाज़ार रूझानों के आदान-प्रदान हेतु एक बेहतरीन अवसर है। दक्षिणी क्षेत्र में ज्वैलरी में उत्कृष्टता के स्थापित तथा उभरते केंद्रों को CJGF 2018 के माध्यम से सपोर्ट देने के लिए UBM India के साथ जुड़कर हमें हार्दिक प्रसन्नता है तथा देश के गहन आंतरिक क्षेत्रों से एक्सपो में भागीदारी देखकर हमें काफी संतुष्टि हुई है।"

इसके अलावा Mr. Uday Vummidi, वाइस प्रेसिडेंट, Chennai Jewellers Association, ने कहा कि, "इस भव्य आयोजन Chennai Jewellery and Gem Fair (CJGF) जिसे कि UBM India द्वारा द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाएगा, को सहयोग देना हमारे लिए निस्संदेह गर्व की बात है। इस भव्य आकार-प्रकार का दूसरा कोई आयोजन भारत में मिलना मुश्किल है, और आने वाले वर्षों में CJGF की सफलता के प्रति हम एकदम आशान्वित हैं। पहले संस्करण में मिली जबरदस्त प्रतिक्रियाओं को देखते हुए, आने वाले समय में यह एक्सपो अधिक व्यापक कारोबारी अवसरों के साथ अधिक भव्यता प्राप्त करेगा। आयोजकों के रूप में, निरंतर प्रचार-प्रसार तथा प्रमुख शहरों और इसके अलावा टियर दो और टियर तीन शहरों में भी बड़े रोड शो के माध्यम से इस शो में भागीदारी हेतु सर्वोत्तम क्लाइंट्‌स को आकर्षित करना हमारा ध्येय है।"

CJGF के बारे में: 

CJGF एक द्विवार्षिक आयोजन है, जो प्रत्येक वर्ष अक्टूबर और मार्च में UBM द्वारा आयोजित किया जाता है, जो कि जून 2018 में Informa PLC से मिलकर विश्व में एक प्रमुख B2B इन्फार्मेशन सर्विसेज ग्रुप और सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी बन गई है। CJGF के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया https://chennai.jewelleryfair.in/oct और एशिया में हमारी उपस्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.ubm.com/global-reach/ubm-asia देखें।

UBM Asia के बारे में: 

UBM Asia हाल ही में Informa PLC का भाग बन गई है, जो कि विश्व में एक प्रमुख B2B इन्फार्मेशन सर्विसेज ग्रुप और सबसे बड़ी B2B इवेंट्‌स आर्गनाइजर कंपनी है। एशिया में हमारी उपस्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.ubm.com/asia देखें।

किसी मीडिया पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें:
UBM India
Roshni Mitra
roshni.mitra@ubm.com

Mili Lalwani
mili.lalwani@ubm.com
+91-22-61727000

Prachi Kumar
prachi.kumar@ubm.com
+91-7718866668


SOURCE UBM India Pvt. Ltd.



 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire