भारतीय सामाजिक उद्यमी ने जीता पहला UN Geospatial Ambassador Award

नयी दिल्ली, November 27, 2018 /PRNewswire/ --

19 नवम्बर को चीन के डेक्विंग शहर में आयोजित United Nations World Geospatial Information Congress में Geospatial Media & Communications के संस्थापक और CEO Sanjay Kumar को UN-GGIM (United Nations Global Geospatial Information Management) द्वारा 'Global Geospatial Industry Ambassador' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

     (Photo: https://mma.prnewswire.com/media/788875/Sanjay_Kumar_UN_Award.jpg )
Geospatial Media, जिसका मुख्यालय नोएडा में है, एक वैश्विक Geospatial इंडस्ट्री थिंक टैंक है। यह प्रशासन, व्यवसाय, तथा दैनिक जीवन में स्थानिक तकनीकों के उपयोग के बारे में सूचनाएं और विचार प्रदान करता है और नीतिगत मामलों की पैरवी करता है। यह सम्‍मेलन, शोध और परामर्श सेवाओं के माध्यम से प्रशासन, व्यवसाय और जनता हेतु Geospatial तकनीकों के महत्त्व और लाभों को प्रदर्शित करते हुए राजनैतिक, व्यावसायिक व अन्य हितधारकों के बीच परस्‍पर सहयोग को सुगम बनाता है, साथ ही Geospatial World ब्रांड के तहत लोकप्रिय मीडिया प्लेटफार्म का संचालन करता है।

Kumar 20 वर्षों से अधिक समय से Geospatial इवेंजलिस्ट हैं और वर्ष 2018 में उन्होंने विश्व की कुछ सर्वश्रेष्‍ठ Geospatial कंपनियों के सहयोग से World Geospatial Industry Council स्थापित करने में भी योगदान दिया है।

यह UN पुरस्कार समुदायों को जोड़ने तथा नेटवर्क बनाने की दिशा में Geospatial तकनीकों के प्रति जागरूकता पैदा करने हेतु Kumar द्वारा किए गए अथक प्रयासों को सम्मानित करता है।

उन्होंने यह पुरस्कार Stefan Schweinfest, डॉयरेक्टर, United Nations Statistics Division, और Dorine Burmanje, सह-अध्यक्ष, UN-GGIM और Dutch Kadaster के एक्जीक्यूटिव बोर्ड के अध्यक्ष के हाथों प्राप्त किया।

बेजोड़ योगदान हेतु Kumar के दशकों के प्रयासों की सराहना करते हुए, Schweinfest, ने कहा, "UN में, हम लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने हेतु प्रयासरत हैं। हम दूरियाँ मिटाते हैं, देशों को जोड़ते हैं, क्षेत्रों को जोड़ते हैं, और जोड़ने के इस कार्य में Sanjay एक बेहतरीन पार्टनर साबित हुए हैं। उनका दृष्टिकोण वैश्विक है और उन्होंने निजी क्षेत्र से जुड़ने में हमारी मदद की है।"

Burmanje ने कहा, "Geospatial सूचनाओं तथा उसे सक्षम बनाने वाली तकनीकों के महत्त्व हाल ही में मुख्‍यधारा में शामिल हुए हैं। Sanjay ही एक ऐसे व्‍यक्ति हैं, जो इस मूल्य हेतु दशकों से योगदान कर रहे हैं। इन्‍होंने अपने नेतृत्‍व और अथक परिश्रम से स्थान-आधारित सूचनाओं की ज़रूरत को बढ़ावा दिया है।"

उन्होंने आगे कहा, "Geospatial उद्योग के प्रमुख प्रतिनिधि, सरकारें, तथा उसके अलावा अन्य भी अब जागरूकता पैदा करने और साझेदारियों पर आधारित ज्ञान तथा तकनीकों के तालमेल के उनके दृष्टिकोण से सहमत हो रहे हैं।"

पुरस्कार प्राप्त करने के बाद आभार व्यक्त करते हुए, Sanjay Kumar ने कहा, "मेरे लिए UN-GGIM के प्रतिष्ठित प्लेटफार्म पर उद्योग, सरकार तथा बहुपक्षीय संगठनों के सम्मिलित नेतृत्व द्वारा यह पुरस्कार प्राप्त करना बड़े सम्मान की बात है। अधिक महत्त्वपूर्ण बात ये है कि मुझे उन मित्रों द्वारा सम्मानित किया गया जिन्होंने मुझे चुनौतियां दीं, सशक्त बनाया, और अज्ञात क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।"

यह जानना दिलचस्प है कि, पुरस्कार का आकार इसके प्रतीक को सार्थक करता हैं। यह स्‍थान तथा स्पेस के महत्‍वपूर्ण आधार को दर्शाता है। इसमें पृथ्वी को पूर्वी तथा पश्चिमी गोलार्द्धों में विभाजित करने वाली काल्पनिक रेखा - ग्रीनविच मैरीडियन (Greenwich Meridian) समावेशित है, यह वो बिंदु है जहां से देशांतर मापे जाते हैं। स्थान और स्पेस की विश्वव्यापी प्रासंगिकता को दर्शाते हुए यह बिंदु ग्लोब पर सटीक पोजीशनिंग को सक्षम बनाती है।

Geospatial Media & Communications के बारे में   

Geospatial Media and Communications is एक अंतर्राष्ट्रीय मान्‍यता-प्राप्‍त संगठन है जो Geospatial समुदाय के हितधारकों को सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। संगठनों, सरकारों, तथा नागरिकों के बीच सहयोग सुगम बनाना, तथा Geospatial तकनीक के महत्त्व और लाभों का प्रचार करना इसका ध्येय है।

हम प्रिंट और ऑनलाइन प्रकाशनों, क्षेत्रीय और वैश्विक सम्‍मेलनों, बाज़ार अनुसंधान तथा परामर्श सेवाओं के माध्यम से अपने मिशन को आगे बढ़ाते हैं। हम GeospatialWorld.net, Geospatial World Forum, और GeoBuiz report के निर्माता हैं।


SOURCE Geospatial Media and Communications Pvt Ltd



Journalists and Bloggers

Visit PR Newswire for Journalists for releases, photos and customised feeds just for media.

View and download archived video content distributed by MultiVu on The Digital Center.

 

Get content for your website

Enhance your website's or blog's content with PR Newswire's customised real-time news feeds.
Start today.

 

 
 

Contact PR Newswire

Send us an email at indiasales@prnewswire.co.in or call us at +91 22 6169 6000

 

 
 

Become a PR Newswire client

Request more information about PR Newswire products & services or call us at +91 22 6169 6000

 

 
  1. Products & Services
  2. Knowledge Centre
  3. Browse News Releases
  4. Contact PR Newswire